कोटद्वार-पौड़ी

शहर में लग रहा जाम, गड्ढे में खो गई पार्किंग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से सड़क पर बनी रहती है जाम की स्थिति
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : शहर में पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से आए दिन सड़क पर जाम की स्थिति बन रही है। भीषण गर्मी के बीच शहरवासियों को घंटों जाम खुलने का इंतजार करना पड़ रहा है। हालत यह है कि अधुनिक बस अड्डा व पार्किंग के नाम पर मोटर नगर में आज भी केवल एक गड्ढा ही नजर आ रहा है। इससे पता चलता है कि जनप्रतिनिधि व अधिकारी जन समस्या को लेकर कितने लापरवाह है।
कोटद्वार शहर जाम के झाम से परेशान है। वर्ष 2010-11 में मोटर नगर स्थित खाली पड़ी भूमि पर आधुनिक बस अड्डा और पार्किंग का निर्माण होना था, लेकिन एक दशक से अधिक समय बीत जाने के बाद भी निर्माण के नाम पर वहां एक बड़े गड्ढ़े के सिवाय कुछ नजर नहीं आ रहा है। शहर में बदहाल हो रही पार्किंग व्यवस्था की नगर निगम व स्थानीय प्रशासन सुध नहीं ले रहा है। दरअसल शहर में पार्किंग की व्यवस्था करना नगर निगम की जिम्मेदारी है। लेकिन, नगर निगम की ओर से इस संबंध में आज तक शायद ही कोई कवायद की गई हो। हालात यह है कि मोटर नगर स्थित नगर निगम की भूमि पर हुआ गड्ढ़ा आज भी क्षेत्र की जनता को मुंह चिढ़ा रहा है। बताना जरूरी है कि नगर पालिका कार्यकाल में 2010-11 में मोटर नगर की भूमि आधुनिक बस अड्डा निर्माण के लिए एक निजी संस्था को सौंप दी गई थी। बस अड्डा तो आज तक बना नहीं, लेकिन संस्था बस अड्डे के नाम पर एक गड्ढा क्षेत्र की जनता को दे गई।

यह है पूरा मामला
नियमानुसार मार्च 2015 तक बस अड्डे का निर्माण पूर्ण कर नगर पालिका को सौंपा जाना था। करार होने के छ: माह बाद तक नगर पालिका ने मोटर नगर का भू-उपयोग परिवर्तित नहीं किया। निर्माण के करीब छ: माह बाद भू-उपयोग तो परिवर्तित हो गया। लेकिन, जिस स्थान पर बस अड्डे का निर्माण होना था, वहां पहले से ही दुकानें मौजूद थीं, जिस कारण मसला फिर लटक गया। इसके बाद भी नगर पालिका ने तय शर्तों के अनुसार मोटर नगर की पूरी भूमि खाली करवा कर संस्था को नहीं सौंपी। नतीजा, बस अड्डे का निर्माण अधर में लटक गया और यही स्थिति आज भी बरकरार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!