बिग ब्रेकिंग

पौड़ी गढ़वाल की स्वास्थ्य सेवाएं कोरोना से जंग जीतने में अभी आगे, देखे कितने बेड, आक्सीजन और वेटीलेटर है मौजूद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
जनपद पौड़ी गढ़वाल में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए पौड़ी गढ़वाल की स्वास्थ्य सेवाएं अभी तक आगे चल रही है। कोरोना की जंग में जनपद पौड़ी गढ़वाल के अंतर्गत स्थापित 421 आक्सीजन बेड तैयार किए गए हैं। जिनमें से केवल 184 आक्सीजन बैड तक ही मरीज पहुंच पाये हैं। जबकि 80 आईसीयू बेड में से 59 बेड तक ही मरीज पहुंच पाये हैं।
इस प्रकार जनपद पौड़ी गढ़वाल में कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों के लिए राहत भरी खबर है कि जनपद पौड़ी गढ़वाल में न तो अभी सामान्य और गंभीर रोगियों के लिए बेड की ही कमी है और न ही वैंटीलेटर की कमी हैं। जनपद में इस समय 180 वैंटीलेटर उपलब्ध है। बेहतर उपचार के फलस्वरूप जनपद में एक भी कोरोना मरीज अभी तक वैंटीलेटर तक नहीं पहुंच पाया है। इसके अलावा जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम हेतु 210 पीपीई किट, 1690 एन-95 मास्क, 30420 थ्री लेयर मास्क, 809 आक्सीजन सिलेंडर, 42 एंबुलेंस तथा 8950 बीटीएम उपलब्ध है। जनपद में इस समय 4994 कोरोना के एक्टिव केस हैं। जिनमें से 1314 कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। वर्तमान में जनपद के अंतर्गत 206645 लोगों के कोरोना सैंपल लिये गए। जिसमें 12914 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है। जबकि 2216 सैंपल रिजेक्ट हुए हैं। इसमें से 9218 लोेग पॉजीटिव आए हैं। बाकी नेगेटिव बताये गए हैं। जनपद में अभी तक कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 14 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जिसमें सर्वाधिक 6 कंटेनमेंट जोन कोटद्वार में है।
(देखे जिला कोविड वार रूम द्वारा जारी आज का श्वेत पत्र)

[pdf-embedder url=”https://dainikjayantnews.com/wp-content/uploads/2021/05/RB-02-05-2021.pdf” title=”RB 02-05-2021″]

काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत द्वारा लोकार्पित 10 आईसीयू बेड सूची में शामिल नहीं
कोटद्वार।
क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश के काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत द्वारा विगत तीन दिन पूर्व राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार में लोकार्पित 10 आईसीयू बेड जिला पौड़ी गढ़वाल कोविड वार रूम की सूची में शामिल नहीं हो पाए हैं। यह सूचना की कमी है या लोकर्पित आईसीयू बेड की कमी है। वर्तमान में कोटद्वार बेस अस्पताल में वैंटीलेटर भी 13 बताए गए हैं, जबकि आईसीयू बेड पहले से स्थापित 6 ही दर्शाये गए हैं। इस प्रकार केंद्र व राज्य सरकार द्वारा तीन करोड़ की लागत से स्थापित 10 आईसीयू बेड को जिला कोविड वार रूम की रिपोर्ट में शामिल न करना प्रश्न खड़े कर रहा है। ज्ञातव्य हो कि तीन दिन पूर्व प्रदेश के काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने बेस अस्पताल में 10 आईसीयू बेड के वार्ड का लोकार्पण किया था। इस आईसीयू वार्ड सभी सुविधाओं से लैस बताया जा रहा है।

कोटद्वार के प्राईवेट अस्पताल में एक भी वेंटीलेटर नहीं, लेकिन 20 आईसीयू बैड हैं सभी फुल
कोटद्वार।
जनपद पौड़ी गढ़वाल में कोविड मरीजों को समय पर सही इलाज दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने सरकारी अस्पतालों के अलावा प्राईवेट अस्पतालों को भी अधिग्रहीत किया हुआ है। जिसमें सतपुली के हंस फाउंडेशन के साथ कोटद्वार का एक प्राइवेट नर्सिंग होम भी शामिल है। इस नर्सिंग होम में कुल 30 बेड दिखाए गए हैं। जिसमें सामान्य के लिए कोई बेड नही है, किंतु 10 आक्सीजन बेड तथा बिना वैंटीलेटर के 20 आईसीयू बेड है। इनमें 10 आईसीयू बेड में से 9 तथा 20 आईसीयू बेड में से 20 फुल है। जबकि राजकीय बेस चिकित्सालय कोटद्वार में मौजूद 16 आईसीयू बेड और 70 आक्सीजन बेड पूरी तरह से खाली है। इससे दो तरह के प्रश्न सामने आते हैं कि कोरोना मरीजों की पहली पसंद प्राईवेट नर्सिंग होम है। उसके फुल होने के बाद ही सरकारी बेस अस्पताल का रूख करेंगे। दूसरी तरफ प्राइवेट नर्सिंग होम को वेंटीलेटर न होने के वाबजूद मरीज स्वास्थ्य विभाग द्वारा भेजे जा रहे है। इसके साथ ही यह भी सोचनीय प्रश्न है कि बेस अस्पताल कोटद्वार के 16 आईसीयू बेड, जिला अस्पताल के 4, हंस फाउंडेशन के 9 बेड जहां वेंटीलेटर के बावजूद खाली है। वहीं प्राइवेट अस्पताल में वेंटीलेटर न होने के बावजूद सारे आईसीयू बेड भरे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!