पौड़ी गढ़वाल में मौसम: केन्द्र ने किया अलर्ट, प्रदेश ने बताया सामान्य तो जिला आपदा प्रबन्धन ने बताई भारी बारिश व बज्रपात की संभावना

Spread the love

 जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जनपद पौड़ी गढ़वाल में आगामी चार दिनों तक केन्द्रीय मौसम विभाग ने गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की आशंका व्यक्त की है, जबकि जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी दीपेश चन्द्र काला ने केन्द्र एवं प्रदेश की एडवाइजरी से जुदा बहुत भारी वर्षा के साथ आकाशीय बिजली गिरने की एडवाइजरी जारी की है। साथ ही प्रदेश के मौसम विज्ञान केन्द्र एडवाइजरी में 26, 28 और 29 जुलाई को जनपद पौड़ी गढ़वाल में बारिश की कोई संभावना व्यक्त नहीं की गई है। इस तरह की विरोधाभासी एडवाइजरी से आम जनता का भ्रमित होना लाजमी है। जिला सूचना अधिकारी पौड़ी द्वारा उपलब्ध कराई गई केन्द्र, राज्य मौसम विभाग के साथ जिला पौड़ी गढ़वाल के आपदा प्रबन्धन की एडवाइजरी जारी की जा रही है। जिससे स्वयं ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि आपदा को लेकर जिला, राज्य व केन्द्र के आपदा प्रबन्धन विभागों में आपसी सामन्जस्य का नितांत अभाव दिखाई दे रहा है।


दीपेश चन्द्र काला आपदा प्रबन्धन अधिकारी पौड़ी गढ़वाल ने जनपद/तहसील स्तर पर गठित आईआरएस प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी से किसी आपदा/दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान करने को कहा है। प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाये रखते हुए सावधानी सुरक्षा एवं आगमन में नियन्त्रण बरता जाय। किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की स्थिति में संबंधित विभागों द्वारा अवरूद्ध मोटर मार्गों के संबंध में समय-समय पर नियमित रूप से सूचना जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायी जायेगी। समस्त राजस्व उपनिरीक्षक/ग्राम विकास अधिकारी/ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में बने रहेंगे। समस्त चैकी/थाने भी आपदा संबंधी उपकरणों एवं वायरलैस सैट सहित अलर्ट एवं क्रियाशील अवस्था में रहेंगे। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना तत्काल दैवीय आपदा परिचालन केन्द्र को दूरभाष संख्या 01368-221840 एवं 9412082535 पर अवगत कराने को कहा। इस अवधि में किसी भी अधिकारी/कर्मचारी के मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं रहेंगे। जनपद गढ़वाल की समस्त तहसीलों में आवंटित सैटेलाईट फोन क्रियाशील अवस्था में रहेंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!