पौड़ी जनपद में दो गांव पीपली और सतपाली सील, कण्टेन्मेंट जोन घोषित

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। पौड़ी के डीएम ने पाबौ ब्लॉक के पीपली गांव और एकेश्वर ब्लॉक के सतपाली गांव को कण्टेन्मेंट जोन घोषित कर उन्हें सीलकरने के आदेश दिये है।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने अपने आदेश में कहा कि पौड़ी जनपद के पाबौ ब्लॉक के पीपली गांव और एकेश्वर ब्लॉक के सतपाली गांव में कोरोना वायरस संक्रमण के दो मामले पाए गए है। पीपली गांव में होम क्वारंटाइन में एक युवक की मौत हो गई थी। युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव आई थी। जबकि सतपाली गांव निवासी एक वृद्धा की भी कोराना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऐसे में उनके निवास स्थान के आस-पास के क्षेत्र को कोरोना वायरस के फैलाव की रोकथाम हेतु दी उत्तराखण्ड एपेडमिक डिजिज कोविड-19, रेगुलेशन एक्ट 2020, एपेडमिक डिजिज एक्ट-1897 तथा आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 के अधीन जनहित में आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय करना अपरिहार्य हो गया है। डीएम ने पाबौ ब्लॉक के पीपली गांव और एकेश्वर ब्लॉक के सतपाली गांव को कण्टेन्मेंट जोन घोषित कर दिया है।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने कहा कि पीपली गांव में पूर्व दिशा में बालाघार बाजहार से पश्चिम दिशा में उफरियाधार मंदिर तक और दक्षिण दिशा में चम्पेश्वर मंदिर से उत्तर दिशा में पीपलीगांव को कोनटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि एकेश्वर ब्लॉक के ग्राम सतपाली का वह हिस्सा जिसके पूरब दिशा में संतूधार किर्खू मोटर मार्ग, पश्चिम दिशा में नाप खेतों के ऊपर पित्रधार, उत्तर दिशा में ग्राम चमाली व थापला की मिलानी सीमा तक व दक्षिण दिशा में ग्राम कमेडी व सतपाली की मिलानी सीमारौली तक एवं स्थानीय बाजार तैल्यूसैंण के सम्पूर्ण क्षेत्र को कण्टेन्मेंट जोन घोषित किया गया है।
डीएम ने कहा कि पीपली गांव के उक्त क्षेत्र में पूर्णत: लॉकडाउन रहेगा तथा सभी स्थानीय लोग अपने-अपने घरों में ही रहेंगे। उक्त क्षेत्रान्तर्गत आवश्यकतानुसार मार्गो पर बैरिकेटगिंग एवं सुरक्षा उपाय पुलिस विभाग द्वारा किया जायेगा। उक्त क्षेत्रान्तर्गत सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, कार्यालय बैंक पूर्णत: बंद रहेगें। कण्टेन्मेंट जोन के निवासियों के मध्य आरोग्य सेतु ऐप का शत-प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित किया जायेगा। परिवार के मात्र एक सदस्य को दैनिक आवश्यक सामग्री क्रय करने हेतु घर के निकट स्थापित दुकान से सामग्री क्रय करने की अनुमति होगी। जिला पूर्ति अधिकारी पौड़ी उक्त क्षेत्र में मोबाईल वैन के माध्यम से दैनिक आवश्यकता की सामग्री यथा राशन, सब्जी एवं फल विक्रय करने की व्यवस्था सुनिश्चित करेगें। उपरोक्त क्षेत्रान्तर्गत अगर किसी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम, बुखार के लक्षण महसूस होते हो तो वह तत्काल हेल्पलाइन नंबर 01368-222213 एवं 01368-222086 पर सूचना उपलब्ध करा दें ताकि तुरन्त चिकित्सा सुविधा सुलभ करायी जा सकें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी पौड़ी गढ़वाल द्वारा क्षेत्र में इस विषयक दिशा निर्देशों के अनुरूप सामुदायिक निगरानी कराना सुनिश्चित करेगें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कण्टेन्मेंट जोन में भारत सरकार की गाइड लाइन को पूर्णत: फॉलो किया जायेगा। ग्राम पंचायत द्वारा उपरोक्त क्षेत्र में पर्याप्त सफाई व्यवस्था के साथ-साथ मुनादी के माध्यम से जन-जागरूकता सुनिश्चित करेगी। आकस्मिकता की स्थिति में आपदा कंट्रोल रूम 1368-221840, पुलिस विभाग के टोल फ्री नंबर 112 पर सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है। रेड और ऑरेन्ज जोन के अंतर्गत के अन्तर्गत कण्टेन्मेंट जोन में अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है वहां कड़े नियत्रंण लागू किये जायेगें। इन क्षेत्रों के अंदर एवं बाहर किसी भी व्यक्ति, वाहन इत्यादि को आवागमन की अनुमति नहीं होगी, सिवाय ऐसी स्थिति के जो चिकित्सकीय आपातकालीन स्थिति एवं आवश्यक वस्तुओं/सेवाओं की आपूर्ति से सम्बन्धित हो। इस समय में स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का कड़ाई से अनुपालन किया जायेगा।
डीएम ने कहा कि तहसील चौबट्टाखाल क्षेत्रान्तर्गत स्थित ग्राम सतपाली में 26 मई से पूर्णत: लॉकडाउन रहेगा तथा सभी लोग अपने-अपने घर में ही रहेगें। उक्त क्षेत्रान्तर्गत आवश्यकतानुसार मार्गो पर बैरिकेटगिंग एवं सुरक्षा उपाय पुलिस विभाग द्वारा किया जायेगा। उक्त क्षेत्रान्तर्गत सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, कार्यालय बैंक पूर्णत: बंद रहेगें। परिवार के मात्र एक सदस्य को दैनिक आवश्यक सामग्री क्रय करने हेतु घर के निकट स्थापित दुकान से सामग्री क्रय करने की अनुमति होगी। जिला पूर्ति अधिकारी पौड़ी उक्त क्षेत्र में मोबाईल वैन के माध्यम से दैनिक आवश्यकता की सामग्री यथा राशन, सब्जी एवं फल विक्रय करने की व्यवस्था सुनिश्चित करेगें। प्रबन्धक आंचल डेरी श्रीनगर गढ़वाल उक्त क्षेत्र में मोबाइल बैन के माध्यम से दूध विक्रय की व्यवस्था सुनिश्चित करेगें। उपरोक्त क्षेत्रान्तर्गत अगर किसी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम, बुखार के लक्षण महसूस होते हो तो वह तत्काल हेल्पलाइन नंबर 01368-221840 एवं 01368-222213 व मोबाइल नंबर 7500997388 पर सूचना उपलब्ध करा दें ताकि तुरन्त चिकित्सा सुविधा सुलभ करायी जा सकें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी पौड़ी गढ़वाल द्वारा क्षेत्र में इस विषयक दिशा निर्देशों के अनुरूप सामुदायिक निगरानी कराना सुनिश्चित करेगें। संबंधित ग्राम सभा व ग्राम पोषण एवं स्वच्छता समिति द्वारा उपरोक्त क्षेत्र में पर्याप्त सफाई व्यवस्था के साथ-साथ मुनादी के माध्यम से जन-जागरूकता सुनिश्चित करेगी। आकस्मिकता की स्थिति में पुलिस विभाग के टोल फ्री नंबर 112 पर सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!