बिग ब्रेकिंग

आबादी में गुलदार की धमक, दहशत में लोग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

आए दिन शिवपुर-घराट रोड में घूमता हुआ दिख रहा गुलदार
शिकायत के बाद भी समस्या को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहा विभाग
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: लैंसडौन वन प्रभाग कोटद्वार रेंज से सटे शिवपुर क्षेत्र में गुलदार की धमक बनी हुई है। आए दिन गुलदार शिवपुर-घराट रोड में घूमता हुआ दिखाई दे रहा है। शिकायत के बाद भी वन विभाग समस्या को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहा।
शिवपुर क्षेत्र का अधिकांश भाग वन क्षेत्र से सटा हुआ है। ऐसे में आबादी में आए दिन जंगली जानवरों की धमक बनी रहती है। हाथियों को आबादी में आने से रोकने के लिए कुछ वर्ष पूर्व विभाग ने सुरक्षा दीवार का निर्माण तो करवाया था। लेकिन, गुलदार दीवार को लांघकर आबादी में प्रवेश कर रहा है। शिवपुर निवासी धीरज भंडारी, मयंक कुमार ने बताया कि पिछले एक माह से गुलदार आबादी क्षेत्र में धमक रहा है। ऐसे में क्षेत्रवासियों ने सुबह-शाम की सैर भी छोड़ दी है। गुलदार शिवपुर-घराट रोड में विचरण करता हुआ दिखाई दे रहा है। क्षेत्र में बढ़ रही गुलदार की धमक से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। शाम ढलते ही लोगों ने घरों से बाहर निकलना भी बंद कर दिया। सबसे अधिक खतरा छोटे बच्चों को बना हुआ है। बच्चे शाम के समय घर के बाहर भी नहीं खेल पा रहे हैं। गुलदार लगातार क्षेत्र के पालतू कुत्तों को अपना निवाला बना रहा है। स्थानीय लोग कई बार वन विभाग को समस्या से अवगत करवा चुके हैं। लेकिन, अब तक कोई भी अधिकारी या कर्मचारी मौके पर झांकने तक नहीं पहुंचा। इधर, सनेह क्षेत्र के अंतर्गत कुंभीचौड़, रामपुर, लालपानी, सनेह, कोटड़ीढांग क्षेत्रों में हाथियों के आतंक से आमजन त्रस्त है। ग्रामीण महेंद्र सिंह, मोहन सिंह अन्य ने बताया कि आए दिन हाथी हाबादी में पहुंचकर काश्ताकरों की फसल बर्बाद कर देता है। विभाग को कई बार इस बाबत सूचित भी किया गया। लेकिन, विभाग उनकी सुध लेने को तैयार नहीं।

अंधेरे में बना है खतरा
शिवपुर क्षेत्र में लगातार बढ़ रही गुलदार की धमक से आमजन में दहशत बनी हुई है। ऐसे में शाम ढ़लते ही लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। सबसे अधिक खतरा रात के अंधेरे में बना हुआ है। गुलदार कब किसपर हमला कर दें कुछ कहा नहीं जा सकता। लोगों ने क्षेत्र में वन कर्मियों की गश्त बढ़वाने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!