कोटद्वार पीएल स्टील फैक्ट्री में सो रहे दो मजदूरों को ट्रक ने कुचला, दर्दनाक मौत, चालक फरार, फैक्ट्री सीज

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। भाबर क्षेत्र के अंतर्गत सिडकुल जशोधरपुर स्थित पीएल स्टील प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री में एक ट्रक चालक ने सो रहे दो मजदूरोंं के ऊपर ड्रक चढ़ा दिया। दोनों की मौके पर मौत हो गई। पुलिस ने पंचायतनामा भरकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं पुलिस ने पीएल स्टील प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री को सीज कर दिया है। हादसे के बाद से ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। 8 मार्च 2019 को भी उक्त फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हुआ था। हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई थी।
रविवार रात को जशोधरपुर स्थित पीएल स्टील फैक्ट्री के अंदर एक ट्रक में माल भरा जा रहा था। इस दौरान कुछ मजदूर फैक्ट्री के पीछे वाले रास्ते पर सोये थे। सोमवार सुबह करीब चार बजे ट्रक माल लेकर फैक्ट्री से बाहर जाने के लिए रवाना हुआ, लेकिन ट्रक चालक को रास्ते में सोये हुए मजदूर नहीं दिखाई दिये और चालक ने गलती से ट्रक मजदूरों के ऊपर चढा दिया। हादसे में दो मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मनोज रतूड़ी, एसएसआई प्रदीप नेगी, कलालघाटी पुलिस चौकी प्रभारी संदीप शर्मा टीम के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने घटना के बारे में मजदूरों से जानकारी ली। मजूदरों ने काफी देर तक पुलिस को शव नहीं उठाने दिया। मजदूरों ने ट्रक चालक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने व मृतकों के परिजनों को उचित मुआवजा देने की मांग की। पुलिस के आश्वासन के बाद ही मजदूर शांत हुए। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मनोज रतूड़ी ने बताया कि दोनों मजदूर बिहार के रहने वाले थे। हादसे में 25 वर्षीय विमलेश पुत्र विनोद राम निवासी मदन पट्टी, बथना, जिला सीतामढ़ी बिहार, 24 वर्षीय रम्भू पुत्र उचित राम ग्राम व पोस्ट परमानंद पुर थाना डूमरा जिला सीतामढ़ी बिहार की मौके पर ही मौते हो गई। कोतवाल ने बताया कि मृतकों के शव का पंचायतनामा भरकर शव पोस्टमार्टम के लिए राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार भेज दिया है। मृतकों के परिजनों को सूचना दे दी गई है। उन्होंने बताया कि तहरीर आने के बाद वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। जांच होने तक फैक्ट्री को सीज कर दिया गया है।
ज्ञात हो कि 8 जनवरी 2020 को कोटद्वार स्थित सिडकुल इण्डस्ट्रियल एरिया जशोधरपुर स्थित पीएल स्टील प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री में सांय साढ़े चार बजे जोरदार विस्फोट हुआ था। जिसमें दो श्रमिक 27 वर्षीय अफरोज पुत्र बदरूदीन, ग्राम सिसोना जोकीहाट, जिला अररिया बिहार एवं 24 वर्षीय रानूसिंह पुत्र विजेंन्द्र सिंह निवासी भागूवाला, जिला बिजनौर, उत्तर प्रदेश की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दो लोग घायल हो गए थे। पुलिस ने मृतकों के शवों का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों के सुर्पद कर दिया था। बम निरोधक दस्ता टीम ने घटनास्थल का मौका मुआयना भी किया था। घटना में घायल झबरेडा हरिद्वार पुलिस ने तहरीर के आधार के फैक्ट्री प्रबन्धन के खिलाफ आईपीसी की धारा 304ए और 285 के तहत मुकदमा दर्ज किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!