बिग ब्रेकिंग

सात राज्यों में स्थापित होंगे पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क, बोले- लाखों नौकरियां होंगी सृजित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में ‘पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क’ स्थापित किए जाएंगे। ये पार्क कपड़ा उद्योग के लिए अत्याधुनिक अवसंरचना प्रदान करेंगे। पीएम ने कहा कि ये पार्क करोड़ों का निवेश आकर्षित करेंगे और लाखों नौकरियों का सृजन करेंगे।
पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क 5एफ (फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फैशन टू फॉरेन) विजन के अनुरूप वस्त्र क्षेत्र को बढ़ावा देंगे। यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी और यूपी में स्थापित किए जाएंगे।’
पीएम ने कहा, ‘पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क वस्त्र क्षेत्र के लिए अत्याधुनिक अवसंरचना प्रदान करेंगे, करोड़ों का निवेश आकर्षित करेंगे और लाखों नौकरियों का सृजन करेंगे। यह ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेक फॉर द वल्र्ड’ का एक बेहतरीन उदाहरण होगा।’
कपड़ा मंत्रालय ने कहा कि उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन के तहत कपड़ा उद्योग में अब तक लगभग 1,536 करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है।
बता दें कि अपनी आत्मनिर्भर योजना के हिस्से के रूप में, सरकार ने भारतीय निर्माताओं को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने, निवेश आकर्षित करने, निर्यात बढ़ाने, भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एकीकृत करने और आयात पर निर्भरता कम करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाएं शुरू कीं है।
कपड़ा उद्योग के लिए, सरकार ने आकार और पैमाना हासिल करने और प्रतिस्पर्धी बनने के लिए 10,683 करोड़ रुपये के स्वीकृत वित्तीय परिव्यय के साथ योजना शुरू की है। कपड़ा के लिए पीएलआई योजना के तहत 1 जनवरी, 2022 से 28 फरवरी, 2022 तक पोर्टल के माध्यम से आवेदन प्राप्त किए गए थे।
इस दौरान, कुल 67 आवेदन प्राप्त हुए और सचिव (वस्त्र) की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने 64 आवेदकों का चयन किया। मंत्रालय ने विभाग की साल के अंत में समीक्षा में कहा कि उनमें से 56 आवेदकों ने एक नई कंपनी के गठन के लिए अनिवार्य मानदंड पूरा कर लिया है और उन्हें स्वीकृति पत्र जारी कर दिए गए हैं।
इसके अलावा, केंद्र सरकार ने 2027-28 तक की अवधि के लिए 4,445 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए 7 (सात) पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (पीएम मित्रा) पार्क की स्थापना को मंजूरी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!