पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बाली में मुलाकात, एक-दूसरे से मिलाया हाथ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बाली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडोनेशिया के बाली में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो द्वारा आयोजित जी20 रात्रिभोज के दौरान हुई है। बता दें कि दोनों के बीच यह मुलाकात पहले से तय नहीं थी। पीएम मोदी और शी जिनपिंग ने एक दूसरे से हाथ मिलाया। पिछले दो वर्षों से भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर गतिरोध जारी है, और इस बीच दोनों नेताओं के बीच इस मुलाकात ने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया है।
बता दें कि जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले नेताओं के लिए इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो द्वारा आयोजित रात्रिभोज के दौरान यह मुलाकात हुई है। दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की तस्वाीरों में मोदी और जिनपिंग को एक-दूसरे से हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है। इंडोनेशिया के बाली में मंगलवार से शुरू हुए ग्रुप आफ 20 यानी कि जी 20 सम्मेलन से हटकर दोनों नेताओं के बीच संभावित द्विपक्षीय बैठक को लेकर कुछ अटकलें लगाई जा रही थीं। लेकिन दोनों पक्षों द्वारा अभी तक कोई मुलाकात के बारे में नहीं बताया गया है और ये मुलाकात भी पहले से तय नहीं थी।
इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सितंबर में समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में आमने-सामने आए थे। उस समय दोनों नेता पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध की शुरुआत के बाद पहली बार आमने सामने आए थे। हालांकि उस समय मोदी और जिनपिंग के बीच ऐसी मुलाकात की खबर नहीं आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!