बिग ब्रेकिंग

दिल्ली में प्रदूषण ग्रेप-2 लागू: हवा की दिशा बदलने से ‘जहरीली’ हुई हवा, ठउफ में ग्रेटर नोएडा रहा सबसे प्रदूषित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेसंी। राजधानी में हवा की दिशा बदलने व गति कम होने के साथ वायु गुणवत्ता खराब स्तर पर पहुंच गई है। इसी के मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने अगले सप्ताह प्रदूषण स्तर में संभावित वृद्धि को देखते हुए वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप-2 के तहत प्रतिबंध लागू किए हैं। शनिवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 248 दर्ज किया गया, जोकि खराब श्रेणी है। वहीं, शुक्रवार के मुकाबले 53 सूचकांक की वृद्धि हुई है। वहीं, तीन इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। साथ ही, 24 इलाकों में हवा खराब श्रेणी और चार इलाकों में हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई।
एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का सर्वाधिक सूचकांक दर्ज किया गया। वहीं, समग्र रूप से दिल्ली का एक्यूआई खराब श्रेणी में बरकरार रहा। कमोबेश यही स्थिति रविवार को भी बनी रहने का अनुमान है। विशेषज्ञों के मुताबिक हवा की दिशा बदलने के साथ ही पराली का धुआं धीरे-धीरे दिल्ली की ओर रुख कर रहा है। इससे हल्का स्मॉग देखने को मिल रहा है।
सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली में चार इलाकों में बेहद खराब हवा दर्ज की गई। इनमें शादीपुर और न्यू मोती बाग में सबसे अधिक एक्यूआई दर्ज किया गया। जिसमें शादीपुर में सूचकांक 317, न्यू मोती बाग में 316 और बवाना में 305 दर्ज किया गया। वहीं, आनंद विहार में 273, बुराड़ी क्रॉसिंग में 294, दिलशाद गार्डन में 236, आईटीओ में 259, जहांगीरपुरी में 294, द्वारका सेक्टर-8 में 224, मुंडका में 282, एनएसआईटी द्वारका में 233, नेहरु नगर में 281, पंजाबी बाग में 276 समेत 24 इलाकों में हवा खराब रही। इसके साथ ही मथुरा रोड में 127, लोधी रोड में 175, डीटीयू में 159 व श्री अरविंदो मार्ग में 196 एक्यूआई मध्यम श्रेणी रहा।
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक शनिवार को हवा उत्तर-पश्चिम व उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर से चली। इस दौरान हवा की गति चार से आठ किलोमीटर प्रति घंटे से रही। रविवार को हवा उत्तर-पश्चिम व उत्तर-पूर्वी दिशाओं से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति छह से 12 किलोमीटर प्रति घंटे से चलेगी। वहीं, सुबह के समय हल्की धुंध छाए रहने का भी अनुमान है। इस दौरान हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। वहीं, सोमवार को हवा उत्तर व पूर्वी दिशा की ओर से चलेगी। हवा की चाल छह से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। सफर इंडिया के मुताबिक शनिवार को दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा लगभग 110 दर्ज की गई, जोकि खराब श्रेणी में है। वहीं, पीएम 10 की मात्रा करीब 192 दर्ज की गई।
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 289 रहा। वहीं, नोएडा में 249, दिल्ली में 248, गाजियाबाद में 217 व गाजियाबाद में 227 एक्यूआई दर्ज किया गया।
ग्रेप-2 के अंतगर्त अब ये होगा
– दिल्ली-एनसीआर में महंगी हो जाएगी पार्किंग, ताकि लोग सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल अधिक करें
-बढ़ेंगे मेट्रो और इलेक्ट्रिक बसों के फेरे
-इसके अलावा सड़कों पर धूल के कणों को कम करने के लिए पानी के छिड़काव करने के भी निर्देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!