पुरोला में गर्भवती महिला ने सड़क पर दिया बच्चे को जन्म

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

उत्घ्तरकाशी। पुरोला में जाम में फंसी एंबुलेंस के समय पर न पहुंचने के कारण गर्भवती महिला को सड़क पर ही बच्चे को जन्म देना पड़ा। बीच सड़क में महिला को कराहते देख आसपास की महिलाएं मौके पर पहुंची और सुरक्षित प्रसव कराया। सूचना मिलते ही सीएचसी से नर्सिंग स्टाफ स्ट्रेचर लेकर प्रसव स्थल पर पहुंचे और जच्चा-बच्चा को सीएचसी ले गए। जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं।
मोरी के आराकोट गांव की एक प्रसव पीड़िता बीते एक माह पहले प्रसव कराने अपने मायके पुरोला आई थी। सोमवार सुबह महिला को तीव्र प्रसव पीड़ा उठी तो परिजनों ने 108 एंबुलेंस सेवा को फोन किया। सूचना पर पीड़िता को लेने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से पुरोला गांव के लिए एंबुलेंस रवाना भी हुई। लेकिन कुमोला रोड व मुख्य बाजार में जाम के चलते एंबुलेंस आधा घंटे तक रास्ते में फंसी रही। काफी इंतजार के बाद जब एंबुलेंस नहीं आई तो परिजन गर्भवती महिला को पैदल ही अस्पताल के लिए निकल गए। इससे पहले की महिला अस्पताल पहुंचती उसने पुरोला बाजार में ही सड़क पर बच्चे को जन्म दे दिया। सड़क में दर्द से कराहती महिला को आस पास की अन्य महिलाओं ने चारों तरफ से कपड़ों से ढककर प्रसव कराया। वहीं पांच सौ मीटर दूर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरोला में चिकित्सकों को सूचना मिलने ही नर्सिंग स्टाफ स्ट्रेचर लेकर पंहुचा।
बोले अधिकारी
सोमवार सुबह लगभग 10 बजे गर्भवती महिला को लेने के लिए एंबुलेंस सेवा भेज दी गई थी, लेकिन बाजार में जगह-जगह जाम होने के कारण सेवा समय पर पुरोला गांव नहीं पहुंची। वहीं महिला के बाजार में बच्चे को जन्म देने की सूचना पर नर्सिंग स्टफ मौके पर भेजा गया। सीएचसी लाने के बाद दोनों की जांच की गई है। जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वस्थ्य हैं।
डा़ पंकज कुमार, प्रभारी चिकित्साधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!