देश-विदेश

प्रधानमंत्री नेतन्याहू पर बंधकों की रिहाई को लेकर बढ़ रहा दबाव, गाजा पर तेज किए हमले

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

तेल अवीव,एजेंसी। इजरायल में सात अक्टूबर के हमलों के दो महीने बीत जाने के बाद भी क्षेत्र में बंधकों की रिहाई सुनिश्चित न होने के बढ़ते दवाब के बीच रविवार को गाजा पट्टी पर ताजा हमले किए गए। मीडिया रिपोर्टों के मुतबिक प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को शनिवार को बंधकों के रिश्तेदारों के विरोध का सामना करना पड़ा, जिन्होंने सेना द्वारा गाजा में तीन बंदियों को गलती से मारने की बात स्वीकार करने के बाद उनकी स्वतंत्रता को सुरक्षित करने के लिए तत्काल समझौते की मांग की। बंधक बनाए गए हैम पेरी की बेटी नोम पेरी ने विरोध प्रदर्शन में कहा, “हमें ध्यान में रखें और अब (बातचीत के लिए) एक योजना बनाएं।”
इस बीच नेतन्याहू ने शनिवार को अपने युद्ध प्रयास को दोगुना करते हुए तीन बंधकों की मौत के बारे में संवाददाताओं से कहा “इसने मेरा दिल तोड़ दिया। इसने पूरे देश का दिल तोड़ दिया। गहरे दुख के साथ मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि अपहृत की वापसी और हमारे दुश्मनों पर जीत हासिल करने के लिए सैन्य दबाव आवश्यक है।” रविवार को गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार केंद्रीय शहर दीर ​​अल-बलाह पर इजरायली हमलों में कम से कम 12 लोग मारे गए। चश्मदीदों ने गाजा पट्टी के दूसरे शहर खान यूनिस के पूर्व में बानी सुहैला की दक्षिणी नगर पालिका पर इजरायली हवाई और तोपखाने हमलों की भी सूचना दी।
इससे पहले कतर ने शनिवार को एक बयान में, “मानवीय विराम को नवीनीकृत करने के लिए चल रहे राजनयिक प्रयासों” की पुष्टि की। लेकिन हमास ने टेलीग्राम पर कहा कि वह “जब तक हमारे लोगों के खिलाफ आक्रामकता पूरी तरह से बंद नहीं हो जाती तब तक कैदियों की अदला-बदली के लिए किसी भी बातचीत के खिलाफ है”। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने शनिवार देर रात कहा कि वह वाशिंगटन की क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता को मजबूत करने की प्रतिबद्धताओं को उजागर करने के लिए इज़राइल, बहरीन और कतर की यात्रा कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!