बिग ब्रेकिंग

दो करोड़ महिलाओं को बनाएंगे लखपति, विकसित भारत के चार अमृत स्तंभ गिनाते हुए प्रधानमंत्री का ऐलान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रांची, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती (जनजातीय गौरव दिवस) के मौके पर झारखंड में विकसित भारत के लिए चार अमृत मंत्र दिए हैं। प्रधानमंत्री ने खूंटी पहुंचकर 7200 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने देश की दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कहा कि विकसित भारत के चार अमृत स्तंभ हैं। इन चार स्तंभों को हम जितना मजबूत करेंगे, विकसित भारत की इमारत भी उतनी ही ऊंची उठेगी। उन्होंने कहा कि चार अमृत स्तंभों में पहला भारत की महिलाएं, हमारी नारीशक्ति है। दूसरा भारत के किसान, हमारे पशुपालक, हमारे मछली पालक, हमारे अन्नदाता। तीसरा भारत के नौजवान, हमारी युवा शक्ति और चौथा भारत का मध्यम वर्ग, भारत के गरीब हैं। उन्होंने बताया कि कैसे चारों स्तंभों को मजबूत करने के लिए सरकार काम कर रही है। उन्होंने बताया कि कैसे केंद्र सरकार प्रिमिटिव ट्राइब के संरक्षण और विकास के लिए काम कर रही है।
मोदी ने नल जल योजना, उज्जवला योजना , गांव में बिजली और विकास के लिए चलाई गई योजनाओं का जिक्र किया। अपने एक दिवसीय दौरे में उन्होंने आदिवासियों के कल्याण को लक्ष्य बनाने की बात कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि सामाजिक न्याय का भरोसा तभी मिलता है, जब सबको बराबरी से, समान भावना से सरकारी योजनाओं का लाभ मिले। आज से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ हो रहा है। यह यात्रा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती से शुरू होकर अगले साल 26 जनवरी तक चलेगी। इस यात्रा में सरकार मिशन मोड़ में देश के गांव-गांव जाएगी, हर गरीब, हर वंचित को सरकारी योजनाओं का लाभार्थी बनाया जाएगा।
जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी जिले से विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाई। सरकार की प्रमुख कल्याणकारी कार्यक्रमों के संदेश प्रचारित करने वाली पांच विशेष रूप से डिजाइन की गई वैन खूंटी जिले और आसपास के क्षेत्रों में स्थित बड़ी आदिवासी आबादी वाली विभिन्न ग्राम पंचायतों से रवाना की गईं। इसी तरह की आईईसी वैनों को देश भर के बड़ी आदिवासी आबादी वाले 68 जिलों से राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों, राज्य मंत्रियों जैसे महत्त्वपूर्ण गणमान्य व्यक्तियों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान जनजातीय समूह मिशन शुरू किया, जिस पर करीब 24 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!