बिग ब्रेकिंग

संसद में राहुल गांधी के तीन बड़े आरोप, अस्ट्रेलिया-बांग्लादेश और श्रीलंका से डील पर भी उठाए सवाल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज लोकसभा में संबोधन दिया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर उद्योगपति गौतम अदाणी और एनएसए अजीत डोभाल तक पर जमकर निशाना साधा। भारत जोड़ो यात्रा समाप्त करने के बाद संसद में राहुल गांधी का यह पहला भाषण था। लोकसभा में राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई युवा मिला जिन्होंने कहा कि वे अग्निवीर योजना से खुश नहीं हैं। युवाओं ने कहा कि पहले 15 साल नौकरी के साथ पेंशन मिलती थी लेकिन अब चार साल के बाद निकाल दिया जाएगा। राहुल ने कहा कि कुछ सेना के वरिष्ठ सेवानिवृत अधिकारी मिले जिन्होंने कहा कि यह अग्निवीर योजना आर्मी की तरफ ने नहीं आई है। यह उनपर थोपी गई है। इसे अजित डोभाल ने सेना पर थोपी है। इसमें आरएसएस का भी हाथ है।
राहुल गांधी ने पीएम मोदी और उद्योगपति गौतम अदाणी पर कई गंभीर आरोप लगाए। कहा कि 2014 में दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में अडानी 609 नंबर पर थे, पता नहीं जादू हुआ और यह दूसरे नंबर पर आ गए। लोगों ने पूछा आखिर यह सफलता कैसे हुई? और इनका भारत के पीएम के साथ क्या रिश्ता है? मैं बताता हूं कि यह रिश्ता काफी साल पहले शुरु हुआ जब नरेंद्र मोदी सीएम थे। एक व्यक्ति पीएम मोदी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा था, वह पीएम के प्रति वफादार था और उसने मोदी को एक पुनरुत्थानवादी गुजरात के विचार के निर्माण में मदद की। असली जादू तब शुरू हुआ जब 2014 में पीएम मोदी दिल्ली पहुंचे।
राहुल ने कहा कि बिना अनुभव वाले लोगों को एयरपोर्ट का काम नहीं मिलता है। अदाणी के पास अनुभव नहीं है लेकिन नियम बदलकर उन्हें देश में छह एयरपोर्ट की जिम्मेदारी दी गई। उन्होंने कहा कि पहले यह नियम था कि अगर कोई एयरपोर्ट के व्यवसाय में नहीं है तो वे इन एयरपोर्ट को नहीं ले सकता है। लेकिन भारत सरकार ने सीबीआई-ईडी का दबाव डालकर एजेंसी का प्रयोग करते हुए जीवीके से लेकर एयरपोर्ट को अदाणी सरकार को दिलवाया गया।
लोकसभा में सांसद राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री अस्ट्रेलिया जाते हैं और जादू से एसबीआई एक बिलियन डलर का लोन अदाणी को देता है। प्रधानमंत्री फिर बांग्लादेश गए और 1500 मेगावाट बिजली का ठेका अदाणी को चला जाता है। एलआईसी का पैसा अदाणी की कंपनी में क्यों डाला गया?
राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई उसमें लिखा था अडानी की भारत के बाहर शेल कंपनी है, सवाल है कि शेल कंपनी किसकी है? हजारों करोड़ रुपया शेल कंपनी भारत में भेज रही है यह किसका पैसा है? क्या यह काम अदाणी फ्री में कर रहे हैं?
2022 में, श्रीलंका बिजली बोर्ड के अध्यक्ष ने श्रीलंका में संसदीय समिति को सूचित किया कि उन्हें राष्ट्रपति राजपक्षे ने बताया कि उन पर पीएम मोदी द्वारा अदाणी को पवल प्लांट प्रोजेक्ट देने के लिए दबाव डाला गया था। यह भारत की विदेश नीति नहीं, अदानी के कारोबार के लिए नीति है।
प्रधानमंत्री बांग्लादेश गए और 1500 मेगावाट बिजली का ठेका अदाणी को चला जाता है।
राहुल ने कहा, अदाणी के लिए एयरपोर्ट के नियमों में बदलाव किए गए। नियमों को बदला गया और नियम किसने बदले यह जरुरी बात है। यह नियम था कि अगर कोई एयरपोर्ट के व्यवसाय में नहीं है तो वे इन एयरपोर्ट को नहीं ले सकता है। इस नियम को भारत सरकार ने अदाणी के लिए बदला।
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी और उद्योगपति गौतम अदाणी के साथ उद्योगपति अनिल अंबानी को भी घेरा। कहा कि अदाणी के पास रक्षा क्षेत्र में भी शून्य अनुभव है फिर भी उन्हें ड्रोन बनाने की जिम्मेदारी दी गई। कल पीएम ने एचएएल में कहा कि हमने गलत आरोप लगाए। लेकिन असल में एचएएल का 126 विमानों का ठेका अनिल अंबानी के पास गया।

राहुल ने पीएम से पूछे ये पांच बड़े सवाल
1़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गौतम अदाणी के साथ कितनी बार विदेश गए?
2़ कितनी बार पीएम मोदी ने विदेश यात्रा के तुरंत बाद गौतम अदाणी से मुलाकात की?
3़ कितनी बार विदेश में गौतम अदाणी ने पीएम मोदी से मुलाकात की?
4़ कितनी बार पीएम मोदी के विदेश यात्रा से लौटने के ठीक बाद उसी देश में अदाणी को ठेका मिला है?
5़ अदाणी ने भाजपा को 20 साल में कितने पैसे दिए?

अमेठी में 40 एकड़ जमीन का मैजिक हुआ थाश्, लोकसभा में स्मृति ईरानी का राहुल पर पलटवार
नई दिल्ली , एजेंसी। लोकसभा में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी के वार पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि आज सदन में एक सज्जन जिन्हें अमेठी ने बाहर किया था उन्होंने प्रधानमंत्री पर कटाक्ष किया। यह सज्जन केवल आधारहीन आरोप लगाते हैं। स्मृति ईरानी ने कहा कि एक मैजिक मेरे संसदीय क्षेत्र में भी हुआ। अमेठी में 40 एकड़ जमीन का मैजिक है। 40 एकड़ जमीन का किराया मात्र 623 रुपये प्रति माह। यहां एक परिवार ने 1980 में मेडिकल कलेज के लिए जनता से जमीन ली और लोगों को झांसा देने का काम किया। अपने परिवार को फायदा पहुंचाने के लिए एक फैक्ट्री के नाम पर जमीन भी ली। स्मृति ईरानी ने कहा कि राष्ट्र के संरक्षण में अपने पराए का भेद नहीं होना चाहिए। अमेठी का पहला मेडिकल कलेज 290 करोड़ का किसी ने दिया तो पीएम मोदी ने दिया। यहां बहुत ठहके लगाए गए। कहा यात्रा पर निकले तो लोगों ने कहा कि हमारी जमीन गई। उन्होंने कहा कि एक अचंभित करने वाला नजारा और है, फुर्सतगंज जहां पर परिवार से संबंधित एकेडमी है। जमीन सरकार की है, लेकिन वहां पर सरकारी जमीन पर राहुल-प्रियंका के नाम से हॉस्टल बना दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!