बिग ब्रेकिंग

राजनाथ सिंह बोले- भारत का विश्वास उस विश्व व्यवस्था में नहीं जहां कुछ देश दूसरों से श्रेष्ठ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ऐसी विश्व व्यवस्था में विश्वास नहीं करता है जहां कुछ को दूसरों से बेहतर माना जाता है और देश के कार्यों को मानव समानता और गरिमा के सार द्वारा निर्देशित किया जाता है जो इसके प्राचीन लोकाचार का हिस्सा है। यहां आयोजित इंडो-पैसिफिक रीजनल डायलाग (आइपीआरडी) 2022 में शुक्रवार को अपने संबोधन में रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत ने हमेशा सुरक्षा और समृद्घि को संपूर्ण मानव जाति के सामूहिक प्रयास के रूप में देखा है।
सिंह ने कहा, मेरा दृढ़ विश्वास है कि अगर सुरक्षा वास्तव में एक सामूहिक उद्यम बन जाता है तो हम एक वैश्विक व्यवस्था बनाने के बारे में सोच सकते हैं जो हम सभी के लिए फायदेमंद हो। उन्होंने कहा कि अब हमें साझा हितों और साझा सुरक्षा के स्तर तक सामूहिक सुरक्षा के प्रतिमान को बढ़ाने की आवश्यकता है। सिंह ने कहा, भारत एक बहु-संरेखित नीति में विश्वास करता है जिसे कई हितधारकों के माध्यम से विविध जुड़ावों के माध्यम से महसूस किया जाता है ताकि सभी के विचारों और चिंताओं पर चर्चा की जा सके और सभी को समृद्घि के लिए संबोधित किया जा सके। सुरक्षा प्रतिमान की बात करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा को शून्य-राशि का खेल नहीं माना जाना चाहिए। हमें सभी के लिए जीत की स्थिति बनाने का प्रयास करना चाहिए।
रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा कि एक मजबूत, समृद्घ भारत दूसरों की कीमत पर नहीं बनाया जाएगा। बल्कि, भारत यहां अन्य देशों को उनकी पूरी क्षमता का एहसास कराने में मदद करने के लिए है। सिंह ने आइपीआरडी 2022 में कहा, भारत एक ऐसी विश्व व्यवस्था में विश्वास नहीं करता है जहां कुछ लोगों को दूसरों से श्रेष्ठ माना जाता है। भारत के कार्यों को मानव समानता और गरिमा के सार द्वारा निर्देशित किया जाता है, जो हमारे प्राचीन लोकाचार और इसकी मजबूत नैतिक नींव का हिस्सा है। भारतीय नौसेना का शीर्ष स्तरीय अंतरराष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन आइपीआरडी का चौथा संस्करण बुधवार को यहां शुरू हुआ। आइपीआरडी विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना चाहता है और क्षेत्रीय रूप से प्रासंगिक समुद्री मुद्दों पर विचार-विमर्श को बढ़ावा देना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!