बिग ब्रेकिंग

राजनाथ सिंह ने वर्चुअल झंडी दिखाकर जवानों को किया रवाना, चीन सीमा पर फहराएंगे तिरंगा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जोशीमठ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीआरओ के जवानों के साथ ही वर्चुअल माध्यम से 9वीं स्वतंत्र पर्वतीय ब्रिगेड की 22 ग्रेडर यूनिट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और सेना का दल चीन सीमा क्षेत्र नीती, माणा, रिमखिम और सतोपंथ ग्लेशियर पर तिरंगा फहराने के लिए शुक्रवार को जोशीमठ से रवाना हुआ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीआरओ के जवानों के साथ ही वर्चुअल माध्यम से 9वीं स्वतंत्र पर्वतीय ब्रिगेड की 22 ग्रेडर यूनिट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सेना के जवान सतोपंथ ग्लेशियर की विभिन्न चोटियों पर तिरंगा फहराएंगे।
बीआरओ के कमांडर कर्नल मनीष कपिल ने बताया कि जवान 15 अगस्त को चीन सीमा क्षेत्र में तिरंगा फहराएंगे। इधर, 9वीं स्वतंत्र पर्वतीय ब्रिगेड जोशीमठ के ब्रिगेडियर षानु शाह ने बताया कि सतोपंथ सत्य का मार्ग है। इसीलिए सेना ने तिरंगा फहराने के लिए इस ग्लेशियर को चुना है। इस ग्लेशियर तक पहुंचने के लिए काफी खतरनाक रास्तों से होकर जाना पड़ता है। यहां झंडा फहराना किसी चुनौती से कम नहीं है।
उत्तरकाशी से भी बीआरओ के ध्वजारोहण दल राष्ट्रीय ध्वज के साथ विभिन्न स्थानों के लिए रवाना हो गए। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत दल के सदस्य विभिन्न स्थानों पर ध्वजारोहण करेंगे। इन दलों को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में हुए कार्यक्रम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
शुक्रवार को बीआरओ के पांच ध्वजारोहण दल रवाना किए गए। प्रत्येक दल में 10-10 सदस्य शामिल हैं। ये दल सुक्की टप, कमांद, नागनी, भैरोंघाटी व नेलांग में ध्वजारोहण करेंगे। नगनी में एई मूर्ति काशीनाथ, कमांद में रमेश चंद्र, सुक्की टाम में एई शिव मेहता व नेलांग में रतन कुमार ध्वजारोहण करेंगे। दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रक्षा मंत्री ने ध्वजारोहण दलों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
उत्तरकाशी बीआरओ मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी मयूर दीक्षित व बीआरओ कमांडर विनोद श्रीवास्तव ने सभी दल नायकों को ध्वज सौंपा। कार्यक्रम का संचालन कैप्टन संगीता ने किया। इस दौरान ले़क कर्नल शरद, ओसी सनी मदान, मेजर बीनू आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!