कोटद्वार-पौड़ी

राम भरोसे एटीएम सुरक्षा, सिस्टम मौन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

शहर के अधिकांश एटीएम में नहीं है गार्ड व सीसीटीवी कैमरे
पूर्व में हुई घटनाओं के बाद भी गंभीर नहीं हो रहा सरकारी सिस्टम
जयन्त प्रतिनिधि
कोटद्वार: शहर के अधिकांश एटीएम की सुरक्षा राम भरोसे चल रही है। हालत यह है कि एटीएम में न ही सुरक्षा कर्मियों की तैनात की गई है और न ही वहां सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। पूर्व में हुई घटनाओं के बाद भी जिम्मेदार पुलिस व प्रशासन चुप्पी साधे हुए हैं। कई बार बदमाश एटीएम मशीन में उपभोक्ताओं के एटीमए कार्ड बदलकर उनके खाते से रकम भी निकाल चुके हैं।
शहर के साथ ही भाबर क्षेत्र में विभिन्न राष्ट्रीयकृत व निजी बैंकों के एटीएम हैं। इन एटीएम में गार्ड व सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था किया जाना सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहता है। बावजूद इसके अधिकांश बैंक एटीएम की सुरक्षा के प्रति लापरवाही बरत रहे हैं। नतीजा, एटीएम पर असामाजिक तत्वों की सक्रियता बढ़ रही है। कई बार एटीएम कार्ड बदलकर खाताधारकों के खाते से पैसे निकाले जाने के मामले भी सामने आ चुके हैं। 27 फरवरी को बदमाशों ने दुर्गापुरी के एक एटीएम में युवती का एटीएम कार्ड बदलकर उसके खाते से 80 हजार रुपये निकाल लिए थे। करीब एक माह बाद पुलिस ने आरोपितों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया। यही नहीं पूर्व में बदरीनाथ मार्ग स्थित डाकघर में लगी एटीएम मशीन के साथ ही मानपुर तिराहे के समीप लगी एटीएम मशीन को तोड़ने का भी प्रयास किया जा चुका है।

धरातल पर नहीं दिखती कार्रवा
एटीएम की सुरक्षा को लेकर पुलिस कई बार बैंक प्रबंधकों की बैठक ले चुकी है। हर बैठक में पुलिस एक माह के भीतर व्यवस्थाएं बेहतर नहीं होने पर कार्रवाई की चेतावनी देती है। लेकिन, आज तक धरातल की स्थिति में सुधार नहीं हो पाया है। ऐसे में उपभोक्ताओं के साथ एटीएम में लूट का खतरा बना रहता है। यही एटीएम में व्यवस्थाएं बेहतर हो तो उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा।

कोटद्वार व भाबर क्षेत्र में एटीमएम की सुरक्षा को लेकर पुलिस गंभीरता से कार्य कर रही है। समय-समय पर बैंक अधिकरियों के साथ बैठक भी की जाती है…मनीषा जोशी, अपर पुलिस अधीक्षक, कोटद्वार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!