कोटद्वार-पौड़ी

अयोध्या राम मंदिर में राम लला की हुई प्राण प्रतिष्ठा, कोटद्वार में मनाई दिवाली

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान कोटद्वार में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन हुआ तो कई जगह भंडारे का आयोजन भी हुआ। शहर में माहौल से दिवाली सा प्रतीत हो रहा है। शहर जय श्री राम के नारों से गूंज उठा। अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने राम भक्तों के साथ लाइव देखा। इस दौरान पूरा क्षेत्र जय श्री राम के नारों से गूंज उठा।
कड़ी ठंड होने के बावजूद भी राम भक्त उत्साहित होकर आयोजनों में शामिल हुए। कार्यक्रम को लाइव देखने के लिए कोटद्वार में कई स्थानों पर व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा जगह-जगह में भंडारे और प्रसाद वितरण कार्यक्रम किया गया। 84 सेकंड के मुहूर्त में पीएम मोदी ने जैसे ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की, भक्तगण जयकारे लगाते हुए राम भक्ति में झूमने लगे। कोटद्वार के स्टेशन मार्ग पर हनुमान मंदिर के बाहर कार्यक्रम को लाइव देखने के लिए एलईडी की व्यवस्था की गई थी। नियत समय पर विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने राम भक्तों के साथ कार्यक्रम को देखा। इस दौरान उन्होंने जयकारे भी लगाये। राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की गूंज पूरे देश के साथ ही कोटद्वार में भी सुनाई दी। भगवान श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अयोध्या में हो रही थी, लेकिन गढ़वाल के प्रवेश द्वार कोटद्वार में लोगों ने दिन में ही दिवाली मनाई।

जीएमओयू में सुंदरकांड का हुआ पाठ
कोटद्वार: जीएमओयू मुख्यालय में अयोध्या में राम लला प्राण प्रतिष्ठान के शुभ अवसर पर सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सुबह पूजा अर्चना और आरती के बाद सुंदरकांड का पाठ किया गया। जिसमे समस्त श्रद्धालु जनों ने सुंदरकांड का पाठ किया और भजन गाए। इस मौके पर सभी भक्त राम भक्ति में लीन नजर आए। कार्यक्रम में कंपनी के अध्यक्ष जीर्त ंसह पटवाल, संचालक मंडल के सदस्य कुंवर्र ंसह रावत, भाष्करानन्द भारद्वाज, हर्ष सिंह रावत, अर्जुर्न ंसह रावत, नरेन्द्र सिंह नेगी, विपिन सिंह चन्द, यशवन्र्त ंसह नेगी, संजय कुमार बड़थ्वाल, आनन्र्द ंसह रावत, दिवाकर दत्त बुड़ाकोटी सहित भगत सिंह नेगी, बचर्न ंसह पुंडीर, हनुमन्त सिंह पटवाल, ललित पटवाल, जनरल मैनेजर श्रीमती उषा सजवाण, सचिव विजयपाल सिंह नेगी, सहायक यातायात प्रबन्धक दीपक नेगी, कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष गोपाल सिंह रावत आदि मौजूद थे।

सतपुली में निकाली शोभा यात्रा
जयन्त प्रतिनिधि।
सतपुली : अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के शुभ अवसर पर सोमवार को नयारघाटी क्षेत्र राममय नजर आया। सतपुली बाजार हनुमान मंदिर से शोभा यात्रा शुरू होकर पूरे बाजार का भ्रमण कर पुन: हनुमान मंदिर में पहुंची। जहां लोगों को प्रसाद वितरित किया गया। शोभा यात्रा के दौरान राम के जयकारों से सतपुली राममय हो गया। इस दौरान जमकर आतिशबाजी की गई और खुशियां मनाई गई। वहीं मंदिर प्रांगण में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण देखा गया। इस दौरान राधा कृष्ण मंदिर समिति अध्यक्ष बंसंती देवी, पुजारी धनीराम धस्माना, प्रेम सिंह रावत, इंदु जुयाल, कुसुम खंतवाल, सत्यभामा देवी, सुनील, उपजिलाधिकारी, तसीलदार सुधा डोभाल, अधिशासी अधिकारी सीमा रावत सहित सैकड़ों राम भक्त उपस्थित रहे।
वहीं दंगलेश्वर मंदिर में महिला मंगल दलों द्वारा भजन कीर्तन का आयोजन किया और देश की सुख समृद्धि की कामना की। साथ ही ग्राम हंदुल और विकास मोहल्ला सतपुली निवासियों द्वारा विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। वही दूसरी ओर प्रमुख संगठन के प्रदेश अध्यक्ष एवं ब्लॉक प्रमुख द्वारीखाल महेन्द्र सिंह राणा ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के शुभ अवसर पर मां भुवनेश्वरी मंदिर सांगुडा, बिलखेत में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया। यहां ब्लाक प्रमुख द्वारीखाल महेंद्र सिंह राणा ने द्वीप जलाकर श्रीराम झांकी के दौरान तिलक किया। यहां भजन कीर्तन में भी श्रद्धालुओं ने किए। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने श्री राम मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर भजन-कीर्तन किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!