बिग ब्रेकिंग

सेना में भर्ती होने का ऐसा जुनून शायद ही कभी देखा हो

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एक युवक का वीडियो
-युवक दिनभर एक कंपनी में काम करने के बाद सेना में भर्ती होने के लिए आधी रात में दौड़ का करता है अभ्यास
जयन्त प्रतिनिधि।
देहरादून : जहां कुछ युवा सारी सुख-सुविधाएं मिलने के बावजूद अपने लक्ष्य को पाने के लिए कोई खास मेहनत नहीं करते हैं और छोटी-छोटी परेशानियों का बहाना बनाकर अपने लक्ष्यों से दूर हो जाते हैं। वहीं, अल्मोड़ा जिले का एक युवक अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत कर ऐसे युवाओं के लिए नजीर पेश कर रहा है। यह युवक दिनभर एक कंपनी में काम करता है और आधी रात में शिफ्ट पूरी होने के बाद सेना में भर्ती होने के लिए सड़क पर दौड़ लगाता है। आजकल इस युवक का आधी रात में सड़क पर दौड़ लगाने का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। उम्मीद है सरकार ऐसे युवाओं की पीढ़ा को समझेगी और इनकी मदद को आगे आएगी।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियों में नाएडा की सड़क पर आधी रात में एक कार चालक को एक युवक दौड़ लगाता हुआ नजर आता है। कार चालक युवक को कार से उसके घर छोड़ने का ऑफर देता है, लेकिन युवक बड़े प्यार से मना कर देता है और दौड़ लगाता हुआ आगे बढ़ जाता है। इसके बाद कार चालक युवक से उसका नाम पूछता है तो युवक बताता है कि वह उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले का रहने वाला है और उसका नाम प्रदीप मेहरा है। युवक से जब आधी रात में दौड़ लगाने का कारण पूछा जाता है तो वह बताता है कि वह सेना में भर्ती होने के लिए दौड़ का अभ्यास कर रहा है। कार चालक ने जब कहा कि वह सुबह भी तो दौड़ लगा सकता है तो प्रदीप ने बताया कि वह सुबह आठ बजे अपने काम पर चला जाता है और इससे पहले उसे खाना बनाना और घर के अन्य काम करने होते हैं। जिससे उसे सुबह दौड़ के लिए समय नहीं मिल पाता है। कार चालक ने प्रदीप को डिनर का ऑफर दिया तो प्रदीप ने उसे भी मना कर दिया। इसका कारण पूछने पर प्रदीप ने बताया कि दौड़ लगाने के बाद कमरे पर पहुंचकर वह अपने बड़े भाई के लिए खाना बनाता है, क्योंकि उसका बड़ा भाई रात में काम पर जाता है। प्रदीप ने कार चालक से बड़े सरल भाव से कहा कि अगर वह उनके साथ खाना खा लेगा तो उसका भाई भूखा रह जाएगा।

परिवार के बारे में पूछने पर प्रदीप बताता है कि उसकी मां का स्वास्थ्य खराब है और वह अस्पताल में हैं, उसके पिता मां की देखभाल कर रहे हैं। कार चालक ने युवक से कहा कि वह उसका वीडियो बना रहा है और यह वीडियो वायरल हो जाएगा, इस पर युवक ने कहा कि कोई बात नहीं वह कोई गलत काम नहीं कर रहा है। प्रदीप की इस लगन से अन्य युवाओं को भी सीख लेनी चाहिए। एक तरह माता-पिता अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं और उन्हें सारी सुख-सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं, वहीं दूसरी तरफ बच्चे सबकुछ मिलने के बावजूद अपने लक्ष्य को पाने के लिए गंभीरता से कार्य नहीं करते हैं और बुरी आदतों में पड़ जाते हैं। प्रदीप जैसे कई अन्य युवा भी हैं जो गरीब परिवारों से हैं और कड़ी मेहनत कर सेना समेत अन्य सरकारी नौकरियों में भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। सरकार को ऐसे युवाओं की पीढ़ा को समझना चाहिए और सिर्फ घोषणाओं में ही धरातल पर भी इन युवाओं को मदद देनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!