उत्तराखंड

एक राज्य, एक प्रवेश के तहत समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण शुरू

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। 12वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए प्रदेश के चार सरकारी विश्वविद्यालयों, उनसे संबद्घ सभी सरकारी, अनुदानित व निजी कलेजों में स्नातक दाखिलों के लिए समर्थ पोर्टल से पंजीकरण शुरू हो गए हैं।
बताते चलें कि नई शिक्षा नीति के तहत छात्र अब समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण कराने के बाद प्रदेश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए अर्ह होंगे। उन्होंने बताया कि एक छात्र को दस से अधिक विकल्प चुनने का मौका मिलेगा। वह अपनी पसंद के हिसाब से अपने कोर्स का चुनाव कर सकेगा। यहां उसकी मेरिट बनने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की तर्ज पर दाखिले होंगे।
एक छात्र को कई कलेजों में दाखिले का अवसर मिल सकेगा। इसके तहत प्रदेश के चार विश्वविद्यालयों, 119 सरकारी, 21 अशासकीय और इनसे संबद्घ सभी निजी कलेजों में दाखिले किए जाएंगे। छात्र अपने कंप्यूटर के अलावा मोबाइल से भी आवेदन कर सकेंगे। इसके आवेदन का शुल्क 50 रुपये तय किया गया है। मंत्री ने बताया कि प्रदेश के सभी र्केपस में जल्द ही रोजगारपरक पाठ्यक्रमों का विकल्प भी दिया जाएगा।
25 मडल डिग्री कलेज बन रहे हैं। हर ब्लक में डिग्री कलेज बनाने का काम पूरा हो चुका है। चार ब्लक में जमीन की तलाश जारी है। मंत्री रावत ने कहा कि जिन क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी की दिक्कत होगी, वहां के छात्र अपने कलेज में अफलाइन आवेदन जमा करा दें। कलेज के स्तर से इसे समर्थ पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इस अवसर पर सचिव उच्च शिक्षा शैलेश बगोली, अपर सचिव प्रशांत आर्य भी मौजूद रहे।
इन विश्वविद्यालयों व इनके संबद्घ कलेजों में समर्थ से दाखिले
– दून विश्वविद्यालय
– कुमाऊं विवि व इससे संबद्घ कलेज
– श्रीदेव सुमन विवि परिसर व संबद्घ सभी कले
– सोबन सिंह जीना अल्मोड़ा विवि व संबद्घ सभी कलेज
ऐसे होगा समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण
सबसे पहले समर्थ पोर्टल पर जाएं। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। अपना नाम, जन्मतिथि, ई-मेल, मोबाइल नंबर भरें और पासवर्ड डालें। आपका पंजीकरण होने के बाद यूजर नेम और पासवर्ड बन जाएगा। अब प्रोफाइल पर जाएं और अपनी डिटेल, फोटो, हस्ताक्षर व अन्य संबंधित दस्तावेज अपलोड करें। इसे सबमिट करें। अनलाइन फीस जमा करें। इसके बाद अपना आवेदन पत्र पूरा करें और सबमिट कर दें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!