उत्तराखंड

रूड़की- हरिद्वार विकास प्राधिकरण की समीक्षा बैठक आयोजित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार । ड0 प्रेम चन्द्र अग्रवाल मा0 मंत्री वित्त, शहरी विकास एवं आवास, विधायी एवं संसदीय कार्य, जनगणना एवं पुनर्गठन की अध्यक्षता में बुधवार को एचआरडीए सभागार में रूड़की- हरिद्वार विकास प्राधिकरण की एक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। ड0 प्रेम चन्द्र अग्रवाल मा0 मंत्री शहरी विकास एवं आवास को समीक्षा बैठक में उपाध्यक्ष हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण श्री अंशुल सिंह, सचिव एचआरडीए श्री उत्तम सिंह चौहान ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से एचआरडीए की वित्तीय स्थिति, वर्तमान में चल रही योजनायें, भविष्य में आने वाली योजनायें आदिके सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में मा0 कैबिनेट मंत्री को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अधिकारियों ने प्राधिकरण की आय-व्यय की स्थिति के सम्बन्ध में विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। मा0 कैबिनेट मंत्री द्वारा बैठक में अन लाइन मैप स्वीति के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2023-24 में प्राधिकरण द्वारा 1509 मैप स्वीत किये गये।
ड0 प्रेमचन्द्र अग्रवाल द्वारा बैठक में वन टाइम सटलमेंट स्कीम के बारे में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2021 से अब तक इस स्कीम के तहत 402 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। अधिकारियों ने बैठक में अवस्थापना विकास निधि के अन्तर्गत कितने कार्य कराये जा रहे हैं, कितने कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा अन्य जो कार्य कराये जा रहे हैं, उनकी क्या प्रगति है, के सम्बन्ध में भी विस्तार से मा0 कैबिनेट मंत्री को जानकारी दी।
बैठक में मा0 कैबिनेट मंत्री द्वारा राज्य सरकार तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि इसके तहत यूनिटी मल का निर्माण किया जा रहा है। अटोमेटेड पार्किंग के अन्तर्गत ललताराव, सिटी मजिस्ट्रेट आफिस, तहसील आफिस, टिबरी चौक, तहसील आफिस रूड़की में पार्किंग स्थल विकसित करने की योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत बनाये गये 528 भवनों के सम्बन्ध में मा0 कैबिनेट मंत्री द्वारा पूटे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि 218 आवंटियों द्वारा भवन के सापेक्ष धनराशि जमा कर दी गयी है।
मा0 कैबिनेट मंत्री द्वारा बैठक में हरिद्वार क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न पार्कोंध्स्थलों का उद्यानीकरण, सौन्दर्यीकरण आदि के सम्बन्ध में पूछा तो अधिकारियों बताया कि 34 पार्कों आदि का सौन्दर्यीकरण प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है, जिनमें से पांचका सौन्दर्यीकरण आदि के कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं।
बैठक में अधिकारियों ने भविष्य में प्राधिकरण द्वारा कौन-कौन सी योजनाओ-आशफ नगर योजना रूड़की, इन्द्रलोक फेस-2, स्पोर्ट्स काम्पलेक्स में स्क्वैश कोर्ट और जिम का निर्माण, शंकराचार्य फ्लाई ओवर के नीचे स्पोर्ट्स जोन का निर्माण, नारसन बार्डर पर इण्ट्री गेट का निर्माण, 23 मार्च पार्क का निर्माण, लैण्ड बैंक की स्थापना, उदय ऐप की लांचिंग, सुशासन कैम्पों का आयोजन, हरिद्वार महायोजना का निर्माण आदि के सम्बन्ध में विस्तार से मा0 कैबिनेट मंत्री को जानकारी दी। इस पर उन्होंने प्राधिकरण द्वारा उठाये गये कदमों की प्रशंसा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि नारसन बार्डर पर जो इण्ट्री गेट का निर्माण किया जायेगा, उसमें शहीदों का उल्लेख अवश्य किया जाये।
ड0 प्रेम चन्द्र अग्रवाल मा0 मंत्री शहरी विकास एवं आवास ने अवैध निर्माण के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी ली तो अधिकारियों ने विस्तार से इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध निर्माण कत्तई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा तथा ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाये।
इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की श्री अभिनव शाह सहित एचआरडीए के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!