उत्तराखंड

मानसून में आपदा से निपटने को सतर्क रहेंरू ड अग्रवाल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

उत्तरकाशी। कैबिनेट और प्रभारी मंत्री ड प्रेमचन्द अग्रवाल ने आपदाओं से निपटने के लिए अधिकारियों को निरंतर सतर्क और सक्रिय रहकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने आपदा प्रभावितों को जल्द राहत पहुंचाने का काम प्राथमिकता के साथ करने को कहा। अग्रवाल ने बांध प्रभावित जोशियाड़ा में जलभराव की समस्या का तात्कालिक समाधान के लिए मौके पर आपदा प्रबंधन सचिव से फोन कर जरूरी उपाय के निर्देश दिए। साथ ही बैठक से नदारद ऊर्जा निगम बड़कोट का स्पष्टीकरण तलब किया। दो दिवसीय भ्रमण पर उत्तरकाशी पहुंचे प्रभारी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने शुक्रवार को एनआईएम स्थित हल में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ आपदा कार्यों की समीक्षा बैठक करते हुए जिले में आपदा से हुए नुकसान की जानकारी ली। अग्रवाल ने कहा कि जिले में जितनी भी सड़कें बंद पड़ी हैं उनको तत्काल खोलें। खासकर कई दिनों से बाधित आराकोट चिवां मोटरमार्ग को तत्काल खोलने को कहा। क्षतिग्रस्त पेयजल लाईनों की मरम्मत का का जल्द पूरा करने की हिदायत दी। बिजली की सुचारू आपूर्ति पर जोर दिया। कहा कि एक सप्ताह के बाद आपदा कार्यों की समीक्षा की जाएगी। गंगोत्री धाम में पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाए रखने सहित दूरस्थ पिलंग-जौड़ाऊ गंव के बीच पुलिया के बह जाने से बाधित संपर्क को बहाल करने के उपाय सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने बैठक में अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खण्ड बड़कोट की अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण मंगते हुए कहा कि मानसूनकाल में सभी अधिकारी अपने मुख्यालय पर रहकर 24 घंटे मोबाईल हमेशा खुले रखें।
बैठक में विधायक गंगोत्री सुरेश चौहान, डीएम अभिषेक रूहेला, एसपी अर्पण यदुवंशी, सीडीओ गौरव कुमार, एडीएम तीर्थपाल सिंह, एसडीएम चतर सिंह चौहान, एसडीएम डुंडा मीनाक्षी पटवाल, डीएफओ डीपी बलूनी, उप निदेशक रंगनाथ पाण्डेय, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल आदि थे।
इस वर्ष ये हुआ नुकसान
बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि जिले में विभिन्न घटनाओं में कुल 8 व्यक्तियों की मृत्यु हुई। 6 व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हुए थे। आपदा के कारण 2 भवन पूर्ण रूप से, 8 मकान तीक्ष्ण रूप से तथा 113 मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। दो गोशालाओं को भी नुकसान पहुंचा है और 38 छोटे व 13 बड़े पशुओं की मुत्यु हुई। अधिकांश मामलों में प्रभावित को तत्काल राहत राशि उपलब्ध कराई गई है।
भूस्खलन प्रभावित जोनों का निरीक्षण किया
अपने भ्रमण के दौरान कैबिनेट मंत्री अग्रवाल ने विधायक और डीएम के साथ मनेरा बाईपास, दिलसौड़ मार्ग, मातली, चामकोट, बंदरकोट, रतूड़ीसेरा, धरासू आदि भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर प्रशासन एवं सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों से इन भूस्खलन क्षेत्रों के उपचार के बारे में जानकारी ली। श्री अग्रवाल ने धरासू बैंड में रात में पत्थरो अवैध चुगान किए जाने के संबंध में स्थानीय लोगों की शिकायत पर उपजिलाधिकारी को औचक निरीक्षण कर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!