देश-विदेश

रूस ने कीव में और तेज किए हमले, 30 लाख से ज्यादा लोगों का पलायन, दोनों देशों में चौथे दौर की वार्ता रही बेनतीजा, और वार्ता संभव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कीव, एजेंसी। रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव में मंगलवार को हमले और तेज कर दिए। कीव समेत यूक्रेन के कई शहरों को निशाना बनाया जा रहा है। हमले के 20वें दिन रूसी सेना की ताबड़तोड़ बमबारी में कीव में एक 15 मंजिला अपार्टमेंट में भीषण आग लग गई। इसमें एक व्यक्ति के मरने और कई लोगों के फंसने की खबर है। जबकि पश्चिमी यूक्रेन के एंटोपोल में एक टीवी टावर पर राकेट हमले में 19 लोगों की जान चली गई और नौ घायल हो गए। रूस ने यूक्रेन के खेर्सोन क्षेत्र पर कब्जे का दावा किया है। हमलों के बीच रूस और यूक्रेन ने वार्ता के लिए कूटनीतिक चौनल खोल रखा है। हालांकि दोनों पक्षों में सोमवार को कई घंटे चली बातचीत में कोई सहमति नहीं बन पाई और चौथे दौर की यह वार्ता बेनतीजा समाप्त हुई। इसके बावजूद रूस और यूक्रेन के वार्ताकारों में और बातचीत होने की संभावना जताई गई है।
रूस ने मंगलवार को कीव के एक रिहायशी इलाके में कई हवाई हमले किए। एक 15 मंजिला अपार्टमेंट भी निशाना बन गया। यूक्रेनी सेना ने बयान में बताया कि हमले के बाद अपार्टमेंट से आग की लपटें निकलती देखी गई और कई दमकलकर्मी सीढिघ्यों पर चढ़कर आग बुझाने की कोशिश में जुटे रहे। कीव क्षेत्र के प्रमुख ओलेक्सी कुलेबा ने यूक्रेनी टेलीविजन को बताया कि रूस ने उत्तर-पश्चिमी उपनगर इरपिन, बुका और होस्तोमेल में भी रातभर हमले किए। जबकि यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने फेसबुक पर बताया कि रूसी सेना ने मंगलवार को दक्षिण में बंदरगाह शहर मारीपोल पर कब्जा करने की फिर कोशिश शुरू की। जबकि पूर्व में खार्कीव शहर में तोपों से फिर गोले दागे गए। यूक्रेनी अधिकारियों ने दावा किया कि रूसी सेना अब तक 900 से अधिक मिसाइलें दाग चुकी हैं।
इधर, अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया कि रूसी सेना मध्य कीव से अब भी 15 किलोमीटर दूर है। जबकि समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, रूस ने मंगलवार को दावा किया कि यूक्रेन के दक्षिणी क्षेत्र खेर्सोन पर पूरी तरह कब्जा कर लिया गया है। जबकि यूक्रेन के डिप्टी प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि मारीपोल में रूसी हमले के चलते फंसे नागरिकों को निकालने के लिए जल्द ही सुरक्षित गलियारे खोले जा सकते हैं।
यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि अब तक रूस के 13 हजार 500 से ज्यादा सैनिक मारे गए। 404 रूसी टैंक तबाह कर दिए गए। 81 लड़ाकू विमान और 95 हेलीकाप्टर भी मार गिराए गए हैं। इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन फार माइग्रेशन (आइओएम) ने बताया कि 24 फरवरी को रूसी हमला शुरू होने के बाद से यूक्रेन से अब तक 30 लाख से ज्यादा लोगों का पलायन हो चुका है। इनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!