बिग ब्रेकिंग

पीएम की मन की बात सुनने को आज संडे को भी खुलेंगे स्कूल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 100 वें संस्करण को सुनने के लिए सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को रविवार की छुट्टी के बावजूद स्कूल जाना होगा। शिक्षा विभाग ने रविवार की छुट्टी कैंसिल करते हुए सभी छात्रों और शिक्षकों को स्कूल आने का फरमान जारी किया है।
डीजी-शिक्षा बंशीधर तिवारी के अनुसार मन की बात कार्यक्रम के जरिए पीएम बच्चों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों के लिए अहम मार्गनिर्देशन दिया जाता है। यह कार्यक्रम खासकर बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए कल 30अप्रैल को भी स्कूल संचालित करने का निर्णय किया गया है।
सूत्रों के अनुसार शनिवार दोपहर डीजी ने इस बाबत आदेश जारी किया। स्कूलों के निर्देश दिए गए हैं कि वो मन की बात कार्यक्रम के लिए टेलीविजन, एलईडी, रेडियो, वर्चुअल क्लास, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि का पूरा इंतजाम कर लें। यदि इनका इंतजाम नहीं हो पात तो मोबाइल के जरिए भी मन की बात कार्यक्रम से छात्र-छात्राओं को जोड़ा जा सकता है। कार्यक्रम का प्रसारण रविवार को सुबह 11 बजे ऑल इंडिया रेडियो, डीडी नेशनल, डीडी न्यूज आदि के माध्यम से प्रसारण होगा। विभाग के इस फैसले से शिक्षक हैरान हैं। उनका कहना है कि मन की बात कार्यक्रम को सभी लोग रुचिपूर्वक सुनते हैं। छात्र भी सुनते हैं, लेकिन स्कूल बुलाकर सुनाने का फरमान थोपने जैसा हो गया है।
मन की बात सुनी, इसका सुबूत भी देना होगा
शिक्षकों को अपने अपने स्कूलों में छात्रों को मन की बात कार्यक्रम सुनाने का सुबूत भी देना होगा। कार्यक्रम खत्म होने के बाद एक तय फार्मेट पर जानकारी देनी होगी। इसमें बताना होगा कि टेलीविजन, एलईडी, रेडियो आदि विभिन्न माध्यमों से कितने छात्रों ने कार्यक्रम देखा और सुना। कार्यक्रम सुनते वक्त का फोटो भी खींचकर विभाग को भेजना होगा।

 

पीएम की ’मन की बात’ के 100वें संस्करण पर प्रदेश में होगा भव्य आयोजन
मुख्यमंत्री धामी के निर्देश राज्य में भी अधिकाधिक लोग सुन सकें पीएम के मन की बात, ऐसी व्यवस्था हो सुनिश्चित सभी विद्यालयों, ग्राम सभाओं, डिग्री कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटीआई आदि में होगी सुनने की व्यवस्था
देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ’मन की बात’ कार्यक्रम का कल(रविवार) को 100 वां संस्करण प्रसारित होने जा रहा है। ऐसे में राज्य में भी अधिकाधिक लोग पीएम की मन की बात सुन सकें इसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी विद्यालयों, ग्राम सभाओं, डिग्री कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटीआई में कार्यक्रम को सुनने की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गये ’मन की बात’ का कल 100 वां संस्करण प्रात: 11 बजे प्रसारित होगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उन लोगों का विशेष उल्लेख करते हैं जो कि समाज और राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। ऐसे तमाम लोग देश के कोने-कोने में हैं और अपने कार्यों से अलग पहचान बनाते हुए समाज को दिशा देने का काम भी कर रहे हैं। ऐसे लोगों के बारे में जानकारी और उनके कार्यों के बारे में जानकारी इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा दी जाती है। इसके अलावा छात्रों के के लिये भी यह जानकारी बहुत उपयोगी होती है और पूर्व में छात्र और शिक्षक तथा आमजन इस कार्यक्रम को सुनते रहे हैं।
मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि कल प्रसारित होने वाले कार्यक्रम का 100 वां संस्करण कई मायनों में महत्वपूर्ण है। इसलिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कल सभी विद्यालयों, ग्राम सभाओं, डिग्री कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटीआई आदि में इस कार्यक्रम को सुनने की व्यवस्था की जानी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!