उत्तराखंड

उत्तराखंड में कोरोना के सात नए केस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहारादून। उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में प्रदेश में सात नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। जबकि आठ मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। सक्रिय मरीजों की संख्या 151 हो गई है।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, मंगलवार को 10613 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। 11 जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी और ऊधमसिंह नगर में एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है। वहीं, देहरादून में छह और उत्तरकाशी में एक संक्रमित मिला है।
संक्रमण दर 0़07 प्रतिशत पहुंची
रू प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 343911 हो गई है। इनमें से 330209 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7401 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश की रिकवरी दर 96़02 प्रतिशत और संक्रमण दर 0़07 प्रतिशत दर्ज की गई है।
40 हजार 156 व्यक्तियों का टीकाकरण
राज्य में 1017 केंद्रों पर 40 हजार 156 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। वहीं अब तक 74 लाख 84 हजार 763 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। 39 लाख 79 हजार सात का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। 18 से 44 आयु वर्ग के भी 45 लाख 319 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली और 18 लाख एक हजार 386 को दोनों खुराक लग चुकी हैं।
खाद्य सुरक्षा मानकों के उल्लंघन पर 4 खाद्य कारोबारियों को नोटिस जारी
नई टिहरी। धनतेरस के दिन भी खाद्य सुरक्षा ओर औषधि प्रशासन विभाग की मिलावट खोरों के खिलाफ कार्रवाई जारी रही। विभाग ने नई टिहरी व बौराड़ी में परचून, सब्जी, रेहड़ी, फल दुकानों व रेस्टोरेंटों में गहन निरीक्षण अभियान चलाया। मौके पर टीपीसी मीटर से तेल की जांच भी की गई।
खाद्य संरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग के जिला अभिहित अधिकारी एमएन जोशी ने बताया कि निरीक्षण अभियान निरंतर जारी है। बीते सप्ताह से जनपद के विभिन्न हिस्सों में निरीक्षण अभियान जारी रहा है। मंगलवार को नई टिहरी व बौराड़ी में सघन अभियान चलाया गया है। टीपीसी मीटर से तेल चौकिंग के दौरान फिलहाल तेल मानकों के अनुसार पाया गया है। मंगलवार को खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के उल्लंघन पर 4 खाद्य कारोबारियों को नोटिस जारी किया गया है। नोटिस का संतोषजनक जबाब न आने पर इनके खिलाफ वाद दायर की कार्यवाही की जायेगी। संदेह के आधार पर मिठाई, खाद्य तेल व मसाले के कुल चार सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे गये हैं। मिलावट पाये जाने पर ठोस कानूनी कार्यवाही की जायेगी। जबकि कुल 22 खाद्य कारोबारियों के प्रतिष्ठानों का गहन निरीक्षण किया गया। इस मौके पर खाद्य कारोबारियों को प्रशिक्षित कर खाद्य संरक्षा कानून की जानकारी दी गई। कार्यवाही के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी शारदा शर्मा भी मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!