महाराष्ट्र में चौंका रहा कोरोना, मुंबई में ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट बीए़5 का एक और बीए़ 4 के तीन मामले मिले

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मुंबई, एजेंसी। महाराष्ट्र में कोरोना नित नए रिकार्ड बना रहा है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को बताया कि मुंबई में कोरोना के ओमिक्रोन के चार सब-वैरिएंट पाए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई में ओमिक्रोन के बीए़ 5 सब-वेरिएंट का एक और बीए़4 सबवैरिएंट के तीन मामले पाए गए हैं।
हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट से संक्रमित चारो मरीज अब ठीक हो चुके हैं। मालूम हो कि बीए 4 और बीए 5 कोरोना के अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रोन स्ट्रेन के सब-वैरिएंट हैं, जिसने देश में महामारी की तीसरी लहर को लाने का काम किया था।
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कहा कि कस्तूरबा अस्पताल की लैब ने तीन मरीजों में बीए 4 और एक में बीए 5 सब-वैरिएंट की पुष्टि की थी। चारो मरीजों में से दो लड़कियां थीं जिनकी उम्र 11 साल थी। दो अन्य मरीजों की उम्र 40 से 60 वर्ष के बीच थी।
कोरोना संक्रमण के मामलों में एक दिन पहले के मुकाबले कुछ कमी आई है, लेकिन दैनिक संक्रमण दर तीन प्रतिशत को पार कर गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार दैनिक संक्रमण दर बढ़कर 3़24 प्रतिशत हो गई और साप्ताहिक संक्रमण दर 2़21 प्रतिशत है।
वहीं, रविवार के 8,582 के तुलना में सोमवार को 8,084 मामले सामने आए, जिसमें महाराष्ट्र में सबसे ज्यादे 2,946 और केरल में 1,955 मामले शामिल हैं। इस दौरान 10 मौतें दर्ज की गई हैं, जिनमें तीन-तीन मौतें केरल और दिल्ली से हैं।
देश में सक्रिय मामलों में 3,482 की बढ़ोतरी दर्ज की है और इनकी संख्या 47,995 हो गई है जो कुल मामलों का 0़11 प्रतिशत है। मरीजों के उबरने की दर 98़68 प्रतिशत और मृत्युदर 1़21 प्रतिशत पर है। कोविन पोर्टल के अनुसार अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 195़20 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!