उत्तराखंड

श्री हनुमान जन्मोत्सव पर श्री बाला जी धाम व हिंदू रक्षा सेना ने किया भव्य शोभायात्रा का आयोजन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

भगवान श्री हनुमान के जीवन चरित्र का करना चाहिए अनुसरण रू यतींद्रानंद गिरि
हरिद्वार। श्री हनुमान जन्मोत्सव व श्री बालाजी धाम के दसवें वार्षिकोत्सव के अवसर पर कांगड़ी श्यामपुर की प्रख्यात धार्मिक संस्था श्री बाला जी धाम के परमाध्यक्ष हिंदू रक्षा सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष जूना अखाड़ा महामंडलेश्वर स्वामी प्रबोधानंद गिरि महाराज के सानिध्य में प्रत्येक वर्षों की भांति इस वर्ष भारी सुरक्षा व्यवस्था के साथ भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। श्री हनुमान जन्मोत्सव शोभा यात्रा का शुभारंभ मुख्यातिथि जूना अखाड़ा के वरिष्ठ महामंडलेश्वर स्वामी यतींद्रानंद गिरि महाराज व प्रबोधानंद गिरि महाराज ने नारियल फोड़कर शुभारंभ किया।
इस अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी यतींद्रानंद गिरि महाराज ने कहा कि भगवान श्री हनुमान के चरित्र से हमें मानव जीवन के कल्याण की प्रेरणा लेनी चाहिए भगवान हनुमान ने जीवन पर्यंत मानव कल्याण के कार्य किए हमें अपने आने वाली पीढ़ी को भगवान हनुमान के चरित्र का अनुसरण कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्व को भगवान श्री हनुमान के चरित्र से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भगवान श्री हनुमान जैसा आदर्श व्यक्तित्व का धनी संसार में दूसरा कोई नहीं है उनके जीवन चरित्र से भक्त, सेवक, ब्रह्मास्वरूप, सिद्घांतवादी आदर्शवादी मानवतावादी, परायणतावादी स्वरूप के दर्शन सनातन धर्म के मानने वाले लोगों को प्राप्त होते हैं। श्री हनुमान जन्मोत्सव शोभायात्रा के संयोजक श्री बालाजी धाम के परमाध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी प्रबोधनन्द गिरि महाराज ने कहा कि भगवान श्री हनुमान के जन्मोत्सव के अवसर पर श्री बालाजी धाम से शोभायात्रा का शुभारंभ कर कांगड़ी क्षेत्र के प्रमुख स्थानों से होकर शोभायात्रा का धाम पर ही समापन पर किया जाता है। लोगों में सनातन धर्म हिंदू संस्ति भगवान के प्रति आस्था जागृत करने के लिए शोभायात्रा का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि भगवान श्री हनुमान का जीवन चरित्र एक आदर्श भक्त और सेवक का चरित्र है जो कोमल हृदय उदारवादी मानव कल्याण से भरा है जीवन चरित्र है।
हिंदू रक्षा सेना महामंत्री महंत योगी श्रद्घानंद महाराज ने श्री बालाजी धाम द्वारा आयोजित द्वारा आयोजित शोभायात्रा में पधारे साधु-संत महात्माओं के साथ ही क्षेत्र की सम्मानित जनता का आभार जताते हुए कहा कि हमें सनातन धर्म की रक्षा व संवर्धन, संरक्षण के लिए धार्मिक आयोजन करते रहना चाहिए। क्षेत्र में शोभायात्रा द्वारा लोगों को धर्म के प्रति जागृत किया गया है। उन्होंने शोभायात्रा की सुरक्षा में पधारे उत्तराखंड पुलिस टीम का आभार जताया और सभी साधु संत महात्माओं का माल्यार्पण कर स्वागत किया। शोभायात्रा में महामंडलेश्वर संजय गिरि, महामंडलेश्वर चिदविलासानन्द सरस्वती, महामंडलेश्वर अनंतानंद, महंत योगेंद्र आनंद, महंत प्रेमानंद महंत श्रद्घानाथ, महंत रविदेव शास्त्री, महंत स्वामी प्रकाशानंद, महंत गोविंद दास, महंत रविदेव शास्त्री, महंत विनोद महाराज, महंत हरिहरानंद, गोस्वामी समाज के राष्ट्रीय महामंत्री प्रमोद गिरि, परशुराम अखाड़े के अध्यक्ष पंडित अधीर कौशिक, राजेश जोशी, सुरेश, हीरा बल्लभ पंत, गोपाल दत्त नैनवाल, पंडित श्याम देव, पंडित राधेश्याम सहित सैकड़ों श्रद्घालु भक्तों ने भव्य शोभायात्रा में प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!