कोटद्वार-पौड़ी

सिलक्यारा हादसा, कंपनी की लापरवाही: सूर्यकांत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

उत्तरकाशी के सिलक्यारा हादसे पर बोले कांग्रेस कमेटी के प्रदेश उपाध्यक्ष
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: कांग्रेस कमेटी के प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने उत्तरकाशी के सिलक्यारा हादसे के लिए नवयुग कंपनी को जिम्मेदार बताया। कहा कि नवयुग कंपनी ने टनल निर्माण को स्वीकृति देने वाली प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कमेटी के नियमों का घोर उल्लंघन किया है, जिसमें स्केप पैसेज का स्पष्ट प्रावधान है।
पत्रकार वार्ता करते हुए उन्होंने हादसे के लिए जिम्मेदार नवयुग कंपनी पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। साथ ही प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं पर भी साढे पांच मीटर की चौड़ाई से अधिक सड़क न बनाए जाने की बात कही। कहा कि उत्तराखंड में परियोजनाओं के नाम पर बनने वाली सभी सुरंगों का सेफ्टी आडिट होना जरूरी है, जिससे भविष्य में होने वाले हादसों से बचा जा सके।

बारूद की ढेर पर खड़ा है उत्तराखंड
सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि वर्तमान में पूरा उत्तराखंड बारूद के ढेर पर खड़ा है। चारधाम प्रोजेक्ट, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना सहित पहले से ही निर्माणाधीन जल विद्युत परियोजनाओं के लिस सुरंगे खोदी जा रही है लेकिन, हादसों के बचाव के लिए प्रदेश के आपदा प्रबंधन के पास कोई ठोस उपाय नहीं है। कहा कि सिलक्यारा टनल हादसे के बाद भी प्रदेश का आपदा प्रबंधन कुछ नहीं कर पाया। रेस्क्यू आपरेशन के लिए मशीनें बाहर से मंगानी पड़ी। यहां तक कि रैट होल माइनर्स की टीम को बाहर से बुलाना पड़ा, जिससे उत्तराखंड के आपदा प्रबंधन विभाग की पोल खुल गई है। इस मौके पर जिलाध्यक्ष विनोद डबराल, महिला अध्यक्ष रश्मि पटवाल, मनीष सुंद्रियाल, गुडू चौहान, शंकेश्वर प्रसाद सेमवाल, महेंद्रपाल सिंह रावत, बलवीर सिंह रावत मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!