देश-विदेश

लाहुल घाटी में बर्फबारी, रोहतांग दर्रे ने भी ओढ़ी चांदी, मनाली लेह मार्ग दारचा से आगे बंद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कुल्लू, एजेंसी। जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में बर्फबारी के चलते घाटी में कड़ाके की ठंड पड़ गई है। इसके अलावा लाहुल की तीनन घाटी में हल्की बर्फबारी का दौर अभी भी जारी है, वही रोहतांग दर्रा सहित अन्य इलाकों में भी ताजा हिमपात हुआ है। घाटी में हिमपात के चलते सडक़ भी वाहनों की आवाजाही के लिए प्रभावित हुई है। इसके अलावा मनाली लेह सडक़ मार्ग पर भी बर्फबारी हुई है। ऐसे में अगर इस मार्ग पर बर्फबारी अधिक होती है, तो वाहनों की आवाजाही को रोक दिया जाएगा। हालांकि मनाली लेह मार्ग दारजा से आगे बंद हो गया है।
लाहुल घाटी में बर्फबारी होने के चलते जहां कृषि कार्य प्रभावित हुए हैं, तो वहीं बेहतर पर्यटन की उम्मीद भी अब पर्यटन कारोबारियों में जग गई है। मनाली में भी प्राकृतिक आपदा के बाद अब हालात सामान्य हुए हैं और पर्यटक बाहरी राज्यों से मनाली के विभिन्न पर्यटन स्थलों का भी रुख कर रहे हैं। अब अटल टनल होते हुए पर्यटक लाहुल घाटी का भी रुख करेंगे और वह वहां पर बर्फ का भी आनंद ले सकेंगे।
घाटी के पर्यटन कारोबारी रतन सिंह, दौरजे, किशन लाल का कहना है कि लाहुल घाटी में अब बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है और यहां के पर्यटन स्थलों पर भी बर्फ गिरी है। हालांकि घाटी में कृषि कार्य प्रभावित हुए हैं, लेकिन बर्फबारी यहां ग्लेशियरों के लिए संजीवनी का काम करेगी। इसके अलावा रोहतांग दर्रा में भी ताजा हिमपात होने से अब यहां पर भी सैलानियों की संख्या में तेजी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!