बिग ब्रेकिंग

तो नगर का अतिक्रमण हटाने में निगम के फूल रहे हाथ-पांव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-लगातार बढ़ाई जा रही है अतिक्रमण हटाओ अभियान की तारीख
-कोर्ट के आदेश के बावजूद अब तक नहीं हो सका है निश्चित कि कब हटेगा अतिक्रमण
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : 18 नवंबर 2020 को उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ ही नगर निगम की नजूल भूमि से अतिक्रमण हटाने के आदेश जारी किए थे। न्यायालय के आदेश के बाद नगर निगम ने अतिक्रमण चिह्नीकरण का कार्य शुरू कर दिया था। लेकिन अभी तक नगर निगम इन अतिक्रमण को नहीं हटा सका है। न्यायालय के आदेश के बावजूद निगम अतिक्रमण हटाओ अभियान की तारीख आगे बढ़ाता जा रहा है और अब तो यह तारीख भी निश्चित नहीं है कि कब अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा।
बता दें कि निगम की ओर से नजीबाबाद चौक से मालवीय उद्यान तक 137 अतिक्रमण चिह्नित किए गए थे। उच्च न्यायालय की ओर से जारी निर्देशों के बाद नगर निगम ने दिसंबर 2020 में नगर क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की। नगर निगम की कार्रवाई के विरोध में कुछ भवन स्वामी उच्चतम न्यायालय पहुंच गए। व्यापारियों का तर्क था कि उच्च न्यायालय ने एक जनहित याचिका में भवन स्वामियों का पक्ष सुने बिना निर्णय दे दिया। उच्चतम न्यायालय ने उच्च न्यायालय को दूसरा पक्ष सुनने के निर्देश दिए। जिसके बाद उच्च न्यायालय ने नगर निगम को भवन स्वामियों का पक्ष सुनने को कहा।
उच्च न्यायालय के निर्देश पर नगर निगम ने भवन स्वामियों को आपत्तियां दर्ज करने के निर्देश दिए। नगर निगम में 79 भवन स्वामियों ने आपत्तियां दर्ज की। जिन पर नगर निगम प्रशासन ने सुनवाई की। सुनवाई पूर्ण होने के बाद नगर निगम प्रशासन ने 43 भवन स्वामियों के भवनों को अतिक्रमण की जद में पाया है। नगर आयुक्त किशन सिंह नेगी ने पूर्व में बताया था कि 43 भवन स्वामियों को पंद्रह दिन के भीतर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दे दिए गए। उन्होंने कहा था कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। हालांकि, उसके बाद अभियान की तारीख आगे बढ़ाकर 12 अप्रैल कर दी गई। लेकिन, अब 12 अप्रैल से भी अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू नहीं हो सका है।


अतिक्रमण हटाने को लेकर किया जा रहा अनाउंसमेंट
मंगलवार को नगर निगम प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने को लेकर अनाउंसमेंट किया। जिसके माध्यम से अतिक्रमणकारियों को चेतावनी दी गई कि वह जल्द से जल्द स्वयं अतिक्रमण हटा लें, अन्यथा निगम अतिक्रमण हटाने को लेकर कार्रवाई शुरू कर देगा।

 

व्यापारियों ने अतिक्रमण हटाने को लेकर कुछ समय मांगा था, जिसके चलते अतिक्रमण हटाओ अभियान का समय बढ़ाया गया। अब नगर में अनाउंसमेंट कराया जा रहा है। जिसके बाद पुलिस व प्रशासन के साथ बैठक कर जल्द ही नगर में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा।
मोहम्मद कालिम, सहायक नगर आयुक्त, नगर निगम कोटद्वार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!