देश-विदेश

स्पाइसजेट ने कहा- दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने की योजना नहीं, संकट दूर करने के लिए ये है प्लान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। किफायती विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने गुरुवार को कहा कि उसकी दिवाला प्रक्रिया शुरू करने की कोई योजना नहीं है। स्पाइसजेट का यह बयान ऐसे समय में आया है जब एक पट्टेदार ने एयरलाइन और संकटग्रस्त प्रतिद्वंद्वी गो फस्र्ट को बुधवार को राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की ओर से स्वैच्छिक दिवाला समाधान कार्यवाही के लिए स्वीकार किए जाने के खिलाफ दिवालिया समाधान याचिका दायर की है।
भारतीय विमानन बाजार के हालिया घटनाक्रम का हवाला देते हुए स्पाइसजेट ने कहा कि उसकी दिवालियापन घोषित करने के लिए आवेदन करने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, ‘हम किसी अन्य एयरलाइन की ओर से फाइलिंग के कारण पैदा हुई किसी भी अटकल को खारिज करना चाहते हैं। एयरलाइन दृढ़ता से अपने कारोबार पर ध्यान केंद्रित कर रही है और धन जुटाने के लिए निवेशकों के साथ सक्रिय बातचीत कर रही है।
एनसीएलटी ने आठ मई को एयरकैसल (आयरलैंड) लिमिटेड की ओर से दायर दिवालिया याचिका पर बजट एयरलाइन को नोटिस जारी किया था और इस मामले में अब अगले सप्ताह सुनवाई होनी है। इसके अलावा पट्टेदारों ने स्पाइसजेट के तीन विमानों का पंजीकरण रद्द करने की मांग की है।
उन्होंने कहा, ‘दिवालियापन के लिए आवेदन करने का सवाल ही नहीं उठता। इसके बारे में कोई भी अफवाह पूरी तरह से निराधार है। हम अपने ग्राउंडेड बेड़े को पुनर्जीवित करने और अधिक से अधिक विमानों को हवा में वापस लाने पर दृढ़ता से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। स्पाइसजेट के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा, “इस मोर्चे पर काम शुरू हो चुका है और कंपनी पांच करोड़ डॉलर के ईसीएलजीएस कोष और हमारी खुद की नकदी का इस्तेमाल कर रही है।”
स्पाइसजेट ने यह भी कहा कि उसने सरकार की आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) और आंतरिक नकदी अर्जन से एयरलाइन को प्राप्त 50 मिलियन अमरीकी डालर के धन के साथ अपने ग्राउंडेड बेड़े को पुनर्जीवित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बंबई शेयर बाजार में दोपहर के कारोबार में एयरलाइन का शेयर एक प्रतिशत गिरकर 29.62 रुपये पर आ गया।
पिछले हफ्ते एयरलाइन ने 25 ग्राउंडेड विमानों को सेवा में वापस लाने की योजना की घोषणा की थी। एयरलाइन के बेड़े में करीब 80 विमान हैं और वह 25 बोइंग 737 और क्यू400 विमानों को फिर से पटरी पर लाने पर विचार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!