तीन लाख 51 हजार दीपों से जगमगा उठी रामनगरी, पुष्पों से सजा शहर

Spread the love

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को करेंगे। इस कार्यक्रम को लेकर देश के साथ विदेश में भी असीम उल्लास का माहौल है। देश तथा प्रदेश में आज तथा कल दीपावली जैसा माहौल रहेगा। मंगलवार की शाम से ही जगमग हो उठा प्रदेश, कल रात तक रहेगा। इस कारण अब राम नगरी में भी कौतूूहल चरम पर है। रामजन्मभूमि पर राममंदिर के लिए भूमिपूजन तो बुधवार को होगा, लेकिन यह खुशी अयोध्या के साथ-साथ देशभर में मंगलवार से छा गई है।
अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जा रहा है। अयोध्या धाम में 351000 दिए जलाए गए हैं। यह जानकारी जिला प्रशासन ने दी है। राम की पैड़ी समेत अयोध्या धाम के 50 स्थानों पर दिए जलाए गए। अयोध्या धाम के सभी मंदिरों में दिए जलाए गए हैं।
श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि ने बताया कि मेरे अनुमान के अनुसार, श्री रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र में चार अगस्त तक 30 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं, कल तक हमारे पास भारत में रहने वाले लोगों से मोरारी बापू द्वारा उठाए गए 11 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड होगा। वहीं, 7 करोड़ रुपये विदेशों में रहने वाले लोगों से भी जुटाए गए हैं। हम तब तक बाहर से आने वाले दान को स्वीकार नहीं कर सकते हैं जब तक कि ट्रस्ट को एफसीआरए प्रमाणन प्राप्त नहीं हो जाता। इसलिए 7 करोड़ रुपये का दान तब तक रखा जाएगा। राममंदिर के भूमि पूजन समारोह में शामिल होने को यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या अयोध्या पहुंच चुके हैं। यहां वह विहिप मुख्यालय कारसेवक पुरम पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!