उत्तराखंड

गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी को लेकर दो गुटों में तनाव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

काशीपुर। दुर्गापुर किलावली स्थित गुरुद्वारा संत भाई हिम्मत सिंह के प्रबंधन को लेकर दो गुट आमने-सामने आ गए हैं। गुरुपर्व के कार्यक्रम कराने को लेकर दोनों पक्षों के बीच विवाद की स्थिति बनी हुई है। इसके चलते कुंडा थाना पुलिस ने दोनों पक्षों के 50 से अधिक लोगों को मुचलका पाबंद करने के लिए चालानी रिपोर्ट तैयार की है। गांव दुर्गापुर किलावली स्थित गुरुद्वारा संत भाई हिम्मत सिंह के प्रबंधन को लेकर पिछले कुछ वर्षों से तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसे देखते हुए प्रबंधन कमेटी के पुनरू चुनाव कराने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए एसडीएम अभय प्रताप सिंह को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है। चुनाव होने तक कमेटी की सारी वित्तीय शक्तियां भी एसडीएम को सौंपी गई हैं। गुरुपर्व पर दोनों गुटों ने गुरुद्वारे में अलग-अलग कार्यक्रम घोषित किए थे। एक गुट सात जनवरी को गुरुद्वारे में कार्यक्रम करने की बात कह रहा है तो दूसरा गुट 17 जनवरी को कार्यक्रम करना चाहता है। इसे लेकर दोनों पक्षों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। कुंडा थाना प्रभारी दिनेश फत्र्याल ने बताया कि शांति बनाए रखने के उद्देश्य से दोनों पक्षों के 50 से अधिक लोगों को मुचलका पाबंद किया जा रहा है। उधर, विवाद के समाधान के लिए एसडीएम अभय प्रताप ने दोनों पक्षों को अपने कार्यालय में बुलाया। वार्ता के दौरान तय हुआ कि प्रबंधन समिति का चुनाव होने तक दोनों पक्ष अपने-अपने कार्यक्रम गुरुद्वारा भाई हिम्मत सिंह में नहीं करेंगे। इस दौरान दोनों पक्षों के कार्यक्रम निजी स्थलों पर होंगे।
20 साल पुराना है गुरुद्वारा प्रबंधन का विवादरू काशीपुर(आरएनएस)। गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी को लेकर विवाद लगभग 20 साल पुराना है। वर्तमान में दिल्ली के शीशगंज गुरुद्वारे के हेड ग्रंथी हरनाम सिंह खालसा इस गुरुद्वारे के प्रबंधक हैं। 20 साल पहले भाई हिम्मत सिंह गुरुद्वारे के नाम को लेकर भी विवाद हुआ था। तब प्रबंधक हरनाम सिंह ने सुलह कराकर इस विवाद को समाप्त करा दिया था। गुरुद्वारे में प्रत्येक वर्ष होली के अवसर पर जोड़ मेला लगता है, जिसमें गुरुद्वारे को भारी आय होती है। गुरुद्वारे की आय और कमेटी के चुनाव को लेकर भी काफी समय से विवाद बना हुआ है। इसके चलते पिछले साल भी जोड़ मेले में रसीदें प्रशासनिक अधिकारियों की देखरेख में काटी गई थीं। एक पक्ष गुरुद्वारा प्रबंधन समिति से हेडग्रंथी हरनाम सिंह खालसा को हटाकर वहां नए चुनाव कराने के पक्ष में हैं।
दुर्गापुर किलावली के गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के चुनाव के लिए चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है। प्रक्रिया के तहत वहां चुनाव कराए जाएंगे। तब तक दोनों पक्षों को शांति बनाए रखने की हिदायत दी गई है। -अभय प्रताप सिंह, एसडीएम काशीपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!