उत्तराखंड

उत्साह के साथ मनाया गया ईद-उल-अजहा का त्योहार, मांगी अमन-चौन की दुआ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पिथौरागढ़। सीमांत जनपद में ईद-उल-अजहा (बकरीद) उत्साह के साथ मनाई गई। जिला मुख्यालय के साथ ही जौलजीबी, बेरीनाग समेत अन्य इलाकों में बड़ी संख्या में लोगों ने मस्जिद पहुंचकर नमाज अदा की और देश में अमन-चौन की दुआ मांगी। बाद में लोगों ने घरों में कुर्बानियां दी। गुरुवार को नगर में ईद को लेकर सुबह से ही लोगों में उल्लास का माहौल रहा। नए कपड़े पहन कर छोटे और बड़े हर उम्र के लोग नमाज के लिए जाते नजर आए। बारिश की संभावना को देखते हुए इस बार नजाम ईद्गाह में नहीं बल्कि सुनार गली स्थित जामा मस्जिद में हुई। बड़ी संख्या में लोग नमाज को पहुंचे। भीड़ अधिक होने से नमाज दो शिफ्टों में करनी पड़ी। सुबह आठ बजे पेशइमाम मौलाना मोहम्मद सईद ने पहले नमाज अता करवाई। एक घंटे बाद दूसरी नमाज हाफिज जियादुल हसन ने अता करवाई। इस दौरान देश में भाईचारे और तरक्की के लिए दुआ मांगी। बाद में लोगों ने एक-दूसरे को गले लगकर ईद की बधाई दी। लोगों ने अपने-अपने घरों पर कुर्बानी भी दी। मस्जिद कमेटी के प्रबंधक अख्तरी अली, फरहान अहमद ने सहयोग के लिए पुलिस-प्रशासन, नगरपालिका, जल संस्थान का आभार जताया।
खड़कोट में उत्साह से मनी ईदरू नगर के खड़कोट स्थित अंजुमने हैदरी खान कालोनी में बकरीद पर नमाज हुई। संस्था के अध्यक्ष यूसफ खान के नेतृत्व में शिया हैदरी जामा मस्जिद में एकत्र हुए। मौलाना लियाकत अली ने नमाज अदा करवाई। यहां मीडिया प्रभारी इमरान अली, उपाध्यक्ष इब्राहिम खान, सिकंदर अली, अमान अली, शान अली, जबार अली, काकू अली, तसवूर, साबिर हुसैन समेत कई लोग मौजूद रहे।
अंजुमन इमामिया ने देश की खुशहाली को मांगी दुआरू नगर के लुंठ्यूड़ा में अंजुमने इमामिया के सदस्यों ने ईद-उल-अजहा उत्साह के साथ मनाया। गुरुवार को ईद-उल-अजहा के मौके पर लोगों ने इमामबाड़े में नमाज अता की। मौलाना मुशर्रफ हुसैन ने नमाज अता करवाते हुए देश की खुशहाली के लिए दुआ मांगी। इस दौरान उन्होंने लोगों को ईद पर दी जाने वाली कुर्बानी के बारे में बताया और उनसे प्रेम और खुशी के साथ ईद मनाने को कहा। यहां सुल्तान खान, शेर खान, गुलाम खान, फिरोज खान, हबीब खान, मोहम्मद हुसैन, इनायत अली आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!