अभी भी सुलग रहा आग चांदनी चौक: भागीरथ पैलेस की 150 दुकानें जलीं, 500 करोड़ का नुकसान, जर्जर इमारत टूटकर गिरे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। चांदनी चौक की भागीरथ पैलेस मार्केट में बृहस्पतिवार रात लगी आग पर शुक्रवार को भी पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका। बंद दुकानों में अभी भी आग सुलग रही है। बचाव का कार्य जारी है। पानी की धार से कई जर्जर इमारतों के हिस्से गिर गए। आग को पूरी तरह से बुझाने में दो दिन का वक्त लग सकता है। दमकल की 40 गाड़ियां और करीब 250 दमकल कर्मी आग बुझाने में जुटे हैं। अभी तक 150 दुकानें जलने से करीब 500 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है। बचाव कार्य के बीच बाजार के दूसरे हिस्सों को भी बंद रखा गया। आशंका जताई जा रही है कि बिजली के तार में शार्ट सर्किट से हादसा हुआ है।
दमकल विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, बृहस्पतिवार देर रात आग लगने के दौरान दुकानें बंद हो गईं थीं। बाजार में कोई नहीं था। दुकानों के बाहर सोने वाले मजदूर व सुरक्षाकर्मी आग लगते ही सुरक्षित निकल गए थे। भागीरथ मार्केट में बिजली का सामान व उपकरण बेचने की दुकानें हैं। बृहस्पतिवार रात 9रू19 बजे एक दुकान में आग लगी जो देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग ने एक के बाद एक कई दुकानों को चपेट में ले लिया। ऊंची लपटों के बीच धमाकों की आवाजें भी आने लगीं। दमकल की करीब 40 गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुट गईं, लेकिन आग अन्य दुकानों में फैलती चली गई। इसके बाद आग को सीरियस श्रेणी का घोषित कर दिया गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि आग करीब 15 छोटी बड़ी इमारतों में फैली हुई है। एक इमारत में तीस से अधिक दुकानें और गोदाम हैं। दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग का कहना है कि आग पर पूरी तरह से नियंत्रण पाने में दो दिन लग सकते हैं। दमकल अधिकारी ने बताया कि दोपहर बाद दमकलकर्मियों ने आग को नियंत्रित कर लिया, लेकिन पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका। बंद दुकानों में आग सुलग रही है। दुकानों के शटर तोड़कर आग बुझाने का काम जारी है। एक दमकलकर्मी घायल भी हो गया।
एक गली में स्थित करीब डेढ़ सौ दुकानें और गोदाम पूरी तरह जल गए हैं। तीन से चार इमारतों के हिस्से टूटकर गिर रहे हैं। आग में करीब पांच सौ करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है। – अजय शर्मा, अध्यक्ष, दिल्ली इलेक्ट्रिकल ट्रेडर एसोसिएशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!