बिग ब्रेकिंग

उत्तराखंड हाईकोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश रितु बाहरी ने संभाला कार्यभार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

,
नैनीताल, एजेंसी। उत्तराखंड उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश रितु बाहरी ने फुल कोर्ट रेफरेंस के साथ कार्यभार ग्रहण कर लिया है. इस मौके पर उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल ने कार्यक्रम शुरू करने की अनुमति मांगी और महाधिवक्ता के साथ हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष डीसीएस रावत ने उनका स्वागत किया. वरिष्ठ न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी ने मुख्य न्यायाधीश के साथ कोर्ट में मौजूद सभी लोगों का स्वागत किया.
गौर हो कि बीती 26 अक्टूबर को उत्तराखंड उच्च न्यायालय या नैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी को सेवानिवृत्त हो गए थे. जिसके बाद नैनीताल हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश मनोज कुमार तिवारी को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम ने न्यायाधीश रितु बाहरी के नाम की सिफारिश की. लिहाजा, इस सिफारिश को अप्रूवल मिला और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद रितु बाहरी को उत्तराखंड हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश बनाने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई.
अभी तक रितु बाहरी पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट की वरिष्ठ न्यायाधीश और कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थीं. बीती 4 फरवरी को देहरादून में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रि) गुरमीत सिंह ने रितु बाहरी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी. वहीं, आज रितु बाहरी ने बतौर उत्तराखंड हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश का कार्यभार संभाल लिया है. इसके साथ ही रितु बाहरी उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश भी बन गई हैं.
रितु बाहरी को जानिए: बता दें कि 1962 में पंजाब के जालंधर में जन्मी रितु बाहरी ने अपनी पढ़ाई चंडीगढ़ से की. जबकि, 1985 में पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री हासिल की. 1986 में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में वकालत शुरू की. इसके बाद हरियाणा एडवोकेट जनरल कार्यालय में भी सेवाएं दीं. इसके बाद 16 अगस्त 2010 को उन्हें पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया. इसके बाद उन्हें 14 अक्टूबर 2023 को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश का चार्ज सौंपा गया. उनके पिता जस्टिस अमृत लाल बाहरी भी पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में जज रह चुके हैं.
वहीं, आज रितु बाहरी के कार्यभार ग्रहण करने के दौरान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष डीसीएस रावत ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य में महिला सशक्तिकरण का दौर है. राज्य में पहली महिला मुख्य सचिव, विधानसभा अध्यक्ष के साथ जिलाधिकारी भी महिला हैं. अब उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश भी महिला हैं. जिससे उत्तराखंड में महिला सशक्तिकरण को और बल मिलेगा. महाधिवक्ता एसएन बाबुलकर ने भी मुख्य न्यायाधीश का स्वागत किया और उन्हें शुभकामनाएं दीं.
मुख्य न्यायाधीश रितु बाहरी के स्वागत समारोह में वरिष्ठ न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी, न्यायमूर्ति रवींद्र मैठाणी, न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा, न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल, न्यायमूर्ति पंकज पुरोहित और न्यायमूर्ति विवेक भारती शर्मा के साथ रजिस्ट्रार जनरल आशीष नैथानी समेत अन्य न्यायिक अधिकारी शामिल हुए. इसके अलावा पूर्व न्यायाधीश यूसी ध्यानी, आलोक सिंह, बीएस वर्मा, राजेश टंडन, सीएससी चंद्रशेखर सिंह रावत के अलावा डीआईजी कुमाऊं योगेंद्र सिंह रावत, जिलाधिकारी वंदना सिंह, एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा, एसडीएम प्रमोद कुमार आदि भी मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!