उत्तराखंड

कमनवेल्थ गेम्स खेल में बैडमिंटन टीम की स्वर्णिम सफलता से युवा पीढ़ी को मिलेगी नव प्रेरणा रू अनिरूद्घ भाटी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। बर्घिगम में आयोजित कमनवेल्थ गेम्स में भारतीय बैडमिंटन टीम की की स्वर्णिम सफलता से उत्साहित बीसीसी क्लब के खिलाड़ियों ने कोर्ट में एकत्र होकर पीवी सिंधू, लक्ष्य सेन समेत भारतीय बैडमिंटन टीम के सभी खिलाड़ियों को उनके ऐतिहासिक प्रदर्शन पर बधाई दी।
बीबीसी क्लब के खिलाड़ी भाजपा पार्षद दल के उपनेता अनिरूद्घ भाटी ने कहा कि भारतीय बैडमिंटन टीम की कमनवेल्थ गेम्स में भारतीय शटलरों का ऐतिहासिक प्रदर्शन व स्वर्णिम सफलता युवा पीढ़ी को नव प्रेरणा देने का कार्य करेगी। जिस प्रकार बैडमिंटन में प्रकाश पादुकोण, पुलेला गोपीचंद व साइना नेहवाल ने अपने प्रदर्शन से विश्व जगत में भारतीय बैडमिंटन को पहचान दी अब पीवी सिंधू, लक्ष्य सेन, के़ श्रीकांत के स्वर्णिम प्रदर्शन से बैडमिंटन में यह जीत बैडमिंटन की दुनिया में भारत को शीर्ष पर स्थापित करने का कार्य करेगी। अनिरूद्घ भाटी ने कहा कि उन्होंने विगत बोर्ड बैठक में नगर निगम में उत्तरी हरिद्वार में इण्डोर स्टेडियम का प्रस्ताव पारित कराने का प्रस्ताव सभी पार्षदों के सहयोग से पारित कराया है, उसे धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन व क्षेत्रवासियों का सहयोग अत्यन्त जरूरी है। इस अवसर पर भाजपा पार्षद दल के उपनेता अनिरूद्घ भाटी ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत भागीरथ बिन्दू स्थित अस्थायी बैडमिंटन कोर्ट पर खिलाड़ियों को तिरंगे वितरित किये।
बीसीसी क्लब के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि पूर्वोत्तर के छोटे राज्यों में बेहतर खेल सुविधाएं मिलने से वहां प्रतिभाएं अन्तर्राष्ट्रीय मंचों पर उत्ष्ट प्रदर्शन कर रही हैं। वहीं उत्तरी हरिद्वार में खेल सुविधाओं का अभाव है जिस कारण युवा पीढ़ी को खेलों में आगे बढ़ने का मौका नहीं मिल पाता है। उन्होंने कहा कि बीबीसी क्लब के खिलाड़ियों ने अपने निजी प्रयास से भागीरथ बिन्दु के निकट सिंचाई विभाग की भूमि पर तीन अस्थायी बैडमिंटन कोर्ट व लग जम्प का ट्रेक तैयार किया है जिस पर क्षेत्र के सैकड़ों बच्चे, युवा, महिलाएं व बुजुर्ग सुबह-शाम खेलकर अपने को फिट रखने का प्रयास करते हैं।
बीबीसी क्लब के महासचिव हंसराज आहूजा ने कहा कि कमनवेल्थ गेम्स की सफलता देश के खेल जगत में नयी क्रांति लायेगी। उन्होंने कहा कि जहां खेल में प्रतिभाग करने से युवा पीढ़ी को सार्थक दिशा मिलती है वहीं उन्हें नशे से दूर रखा जा सकता है। उत्तरी हरिद्वार में युवा प्रतिभाओं को तराशने के लिए इण्डोर स्टेडियम की स्थापना किया जाना अत्यन्त आवश्यक है जिसके लिए जिला प्रशासन को पहल करनी चाहिए।
बीबीसी क्लब के कोषाध्यक्ष ललित जोशी ने कहा कि युवा पीढ़ी को खेल जगत में आगे बढ़ने के लिए मूलभूत सुविधाएं दिया जाना अत्यन्त आवश्यक है। बैडमिंटन व अन्य इण्डोर गेम्स के लिए क्षेत्र में ओपन व इण्डोर स्टेडियम का निर्माण बेहद जरूरी है। उत्तरी हरिद्वार के युवाओं की मांग है कि क्षेत्र में एक मिनी स्टेडियम की स्थापना की जाये। क्लब के प्रवक्ता गगन यादव ने कहा कि जिस प्रकार सुदूर आंचलों के बच्चे राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपने राज्यों का नाम रोशन कर रहे हैं उसी प्रकार हरिद्वार के बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए मूलभूत खेल सुविधाओं को क्षेत्र में इण्डोर स्टेडियम स्थापित कर प्रदान किया जा सकता है जिसके लिए जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार को ठोस पहल करनी होगी।
क्लब के संगठन मंत्री सचिन अरोड़ा ने कहा कि खेल में प्रतिभाग करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है ऐसे में क्षेत्र के बच्चों के लिए मूलभूत सुविधाओं का होना अत्यन्त आवश्यक है।
क्लब के तकनीकी सलाहकार रमाकांत शर्मा ने कहा कि प्रतिभा को निखारने के लिए उचित प्लेटफार्म की जरूरत होती है। क्षेत्र में इण्डोर स्टेडियम का निर्माण युवा पीढ़ी के लिए बेहद लाभकारी साबित होगा।
क्लब के कोच चन्द्रमोहन सिंह रावत ने कहा कि वह क्षेत्र के युवाओं को नि:शुल्क कोचिंग देने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। इण्डोर स्टेडियम के निर्माण से क्षेत्र के युवाओं का एक बड़ा सपना पूरा होगा।
इस अवसर पर मुख्य रूप से परमेश्वर गोयल, कन्हैया गुप्ता, रमाकांत शर्मा, अंकेश भाटी, सीएमएस रावत, वरूण अग्रवाल, अमन अरोड़ा, रमन यादव, रमेश खरौला, नीरज शर्मा, सिद्घार्थ आहूजा, भविष्य जोशी, रूद्रप्रताप सिंह भाटी, वंश अग्रवाल, ष्णा गोयल, शेरू कश्यप, सचिन अरोड़ा, सोनू, मोहन दूबे, आशीष अग्रवाल, तुषार अग्रवाल, रमेश शर्मा समेत अनेक खिलाड़ी शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!