कोटद्वार-पौड़ी

जनता को न हो बिजली, पानी, सड़क व सीवर की समस्या : ऋतु खंडूड़ी भूषण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

विधानसभा अध्यक्ष व कोटद्वार विधायक ने ली विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : कोटद्वार की जनता को बिजली, पानी, सड़क व सीवर जैसी मूलभूत सुविधाएं किसी भी कीमत पर मिलनी चाहिएं। इनमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह निर्देश विधानसभा अध्यक्ष व कोटद्वार विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण ने अधिकारियों को दिए। शनिवार को ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कोटद्वार के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ क्षेत्र की समस्याओं और विकास कार्यों को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र का विकास हमारी प्राथमिकता होगी, इसमें कोई भी अड़चन आती है तो उसका त्वरित निस्तारण किया जाएगा।
पनियाली गेस्ट हाउस में आयोजित बैठक में लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग, जल संस्थान, जल निगम एवं नगर निगम के अधिकारी शामिल हुए। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कोटद्वार विधानसभा में निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति की समीक्षा की, वहीं नई योजनाओं के संबंध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। ऋतु खंडूड़ी ने कहा कि कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जनता की मूलभूत आवश्यकता बिजली, पानी, सड़क, सीवर आदि का दुरुस्त होना आवश्यक है। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र की टूटी सड़कों की मरम्मत को लेकर दिशा-निर्देश दिए, वहीं घर-घर तक पेयजल आपूर्ति एवं विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कहा।
उन्होनें कहा कि निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विभाग की ओर से क्षेत्र में हो रहे विकास कार्य की प्रगति का समय-समय पर अवगत कराया जाना आवश्यक है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि किसी भी कीमत पर भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अधिकारी और कर्मचारी किसी भी शिकायत का मौका न दें। इस अवसर पर सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अजय कुमार, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता डीपी सिंह, जल संस्थान के अधिशासी अभियंता संतोष कुमार उपाध्याय, यूपीसीएल के अधिशासी अभियंता मोहित डबराल, जल संस्थान के अधिशासी अभियंता आशीष मिश्रा, सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता केके राय आदि मौजूद रहे।

विकास कार्यों के लिए अधिकारियों को मिलेगी पूरी मदद
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि क्षेत्र के विकास में किसी भी जरूरी योजना के लिए विभाग के अधिकारियों को पूरी मदद मिलेगी। विधानसभा अध्यक्ष ने क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं को स्वीकृत कराए जाने को लेकर लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता, शहरी विकास के सचिव एवं सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता से दूरभाष पर वार्ता भी की। विधानसभा अध्यक्ष ने क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाए जाने, पेयजल की सुचारू आपूर्ति, विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त करने एवं अन्य विकास कार्यों के लिए विभाग के अधिकारियों को नई योजनाएं बनाने के लिए कहा। इस दौरान उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को अतिक्रमण हटाओ अभियान के नाम पर जनता को परेशान न करने के निर्देश दिए।

————————————————————

महिलाएं स्वरोजगार कर आर्थिकी करें मजबूत : ऋतु खंडूड़ी भूषण
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूह को उद्यमिता विकास प्रशिक्षण एवं क्षमता अभिवृद्धि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने महिलाओं से स्वरोजगार से जुड़कर आर्थिकी मजबूत करने का आह्वान किया।
जौनपुर में आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं ने उत्तराखंड राज्य की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित होने पर ऋतु खंडूड़ी भूषण का सम्मान किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना का उद्देश्य कौशल विकास और अन्य उपायों के माध्यम से आजीविका के अवसरों में वृद्धि कर शहरी और ग्रामीण गरीबी को कम करना है। मेक इन इंडिया कार्यक्रम के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सामाजिक तथा आर्थिक बेहतरी के लिए कौशल विकास आवश्यक है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को स्वरोजगार दिलाए जाने संबंधित विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। जिसके माध्यम से महिलाएं सशक्त होकर रोजगार के नए अवसर ढूंढ रही हैं। इस अवसर पर उर्वशी अग्रवाल, गोमती बहुगुणा, सीमा पांडे, शांति राणा, पूनम कश्यप, प्रियंका पंवार, संगीता सुंदरियाल, कनिका अग्रवाल, नैना, माला चौधरी सहित अन्य महिलाएं उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!