कोटद्वार-पौड़ी

निर्वाचन प्रक्रिया में त्रुटि की कोई गुंजाइश नहीं

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
रूद्रप्रयाग : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपादित करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ गहरवार के निर्देशन में निर्वाचन कार्य को संपादित करने के लिए तैनात किए गए कार्मिकों को मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती की अध्यक्षता में बुधवार को चौथे दिन क्रीड़ा हॉल अगस्त्यमुनि में दो पालियों में 260 प्रथम मतदान अधिकारियों तथा 05 सेक्टर अधिकारियों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम एवं वीवीपैट व सामान्य प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया।
आयोजित प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती ने उपस्थित मतदान अधिकारियों तथा सेक्टर अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया एक संवेदनशील प्रक्रिया है। इसमे त्रुटि की कोई गुंजाइश नहीं है तथा सभी अधिकारी एवं कार्मिक तनाव रहित एवं आपसी समन्वय के साथ निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित करने में अपने दायित्वों का कुशलता के साथ निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें जो भी प्रशिक्षण एवं जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है उसे शांत मन से ग्रहण करें। किसी भी शंका एवं समस्या का मास्टर ट्रेनर एवं उच्च अधिकारियों से समाधान कर लिया जाए ताकि निर्वाचन प्रक्रिया के समय कोई भी परेशानी न होने पाए। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों के रवानगी से पूर्व जो भी निर्वाचन सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है उसका भली भांति मिलान एवं परीक्षण अवश्य करें तथा निर्वाचन नामावली उन्हें उपलब्ध कराई गई है वह उन्हीं के बूथ का है या नहीं उसका भी परीक्षण कर लें।
मास्टर ट्रेनर मुख्य कृषि अधिकारी लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने निर्वाचन प्रक्रिया में तैनात अधिकारियों को प्रशिक्षण देते हुए प्रथम मतदान अधिकारियों तथा सेक्टर अधिकारियों को मतदान दिवस एवं पोलिंग बूथ पर पहुंचने के लिए तय मानकों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वीवीपैट मशीन को तेज धूप में कभी न रखा जाए। वहीं अमिट स्याही एवं स्टाम्प पैड की जांच होना भी जरूरी है। बताया कि पेपर सीलों की क्रम संख्याओं की जांच कर इसका रिकार्ड रखना भी अनिवार्य है। वहीं मतदान के दिन पोलिंग बूथ पर पहुंचते ही सबसे पहले चेक लिस्ट के अनुसार समस्त सामाग्री की जांच होना जरूरी है। मास्टर ट्रेनर मनोज सिंह बिष्ट ने ईवीएम एवं वीवीपैट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी अनीता पंवार, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेंद्र बिष्ट, मास्टर ट्रेनर अशोक कंडवाल, राजू लाल सहित सेक्टर अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!