कोटद्वार-पौड़ी

आज पौड़ी जनपद में भारी बारिश के आसार, अलर्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-मंगलवार सुबह हुई झमाझम बारिश से चिलचिलाती गर्मी से मिली राहत
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : कई दिनों से भीषण गर्मी की मार झेल रहे कोटद्वार वासियों के लिए मंगलवार का दिन झमाझम बारिश के साथ शुरू हुआ। सुबह से ही आसमान में काले बादलों ने डेरा डाल लिया था। जैसे ही बारिश की बूंदे जमीन पड़ीं, मानों धरती की प्यास भी बुझ गई हो। मौसम विभाग ने बुधवार (आज) के लिए पौड़ी जनपद में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसे लेकर प्रशासन को भी सतर्क रहने को कहा गया है।
कोटद्वार व आसपास के क्षेत्रों में पिछले दिनों से अच्छी बारिश न होने के कारण लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। चिलचिलाती गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है। ऊपर से लगातार हो रही अघोषित बिजली कटौती ने इस परेशानी में और इजाफा कर दिया है। बिजली कटौती के कारण लोगों के पंखे, कूलर भी शोपीस बनकर रह गए हैं। ऐसे में लोगों में ऊर्जा निगम के प्रति आक्रोश भी बढ़ रहा है। हालांकि, मंगलवार को बरसे बादलों ने गर्मी से कुछ हद तक राहत दी। लेकिन, दिन होते-होते फिर से उमस भरी गर्मी सताने लगी। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार बुधवार को यानी कि आज पौड़ी जनपद में भारी बारिश की संभावना है। जिसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही जनपद के सभी राहत एवं बचाव दलों को भी अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है। इसके अलावा जनपद के कई इलाकों में आगामी 2 जुलाई तक तीव्र बौछार से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

सड़कें बनी तालाब, लोगों का चलना भी मुश्किल
चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने को कोटद्वारवासी बारिश के लिए प्रार्थना तो करते हैं, लेकिन थोड़ी सी बारिश उनके लिए आफत भी बन जाती है। इसका कारण नगर निगम प्रशासन की लापरवाही है। दरअसल, मानसून से पहले लाख शिकायतों के बाद भी नगर निगम प्रशासन नहीं जागा और सड़कों पर होने वाली जल भराव की समस्या से निपटने के लिए ठोस कदम नहीं उठाए गए। जिसका नतीजा है कि मंगलवार को हुई बारिश के कारण देवीरोड पर लोगों को जल भराव की समस्या से जूझना पड़ा। कुछ ऐसा ही नजारा सीओ कार्यालय के पीछे वाली सड़क पर भी देखने को मिला। हालात, यह थे कि इन मार्गों पर लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा था। साथ ही दुपहिया वाहन चालकों को भी हादसे का डर सताता रहा।

समय से नहीं उठता कूड़ा, खामियाजा भुगत रहे आमजन
शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम प्रशासन से विभिन्न संगठन व आमजन कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन उसके बावजूद नगर निगम सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने को तैयार नहीं है। आलम यह है कि कोटद्वार के कई स्थानों से समय से कूड़ा तक नहीं उठाया जाता है। जिससे लोगों को उस गंदगी और उससे उठने वाली दुर्गंध का रोज सामना करना पड़ता है। मंगलवार को बारिश के कारण देवीरोड पर कूड़ा सड़क पर चारों ओर फैल गया, जिससे लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!