देश-विदेश

वानुअतु के प्रशांत द्वीपसमूह में 7़2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद, सूनामी की चेतावनी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पोर्ट-ओलरी, एजेंसी। वानुअतु के प्रशांत द्वीपसमूह में प्रति का बड़ा प्रकोप देखने को मिल रहा है। रविवार को रिंग अफ फायर क्षेत्र में द्वीप के 7़2 तीव्रता के भूकंप से प्रभावित होने के बाद वानुअतु के लिए सूनामी का खतरा पैदा हो गया है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने पानी में संभावित खतरनाक लहरों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है।
यूनाइटेड स्टेट्स जियोलजिकल सर्वे (न्ैळै) ने कहा है कि वानुअतु के पोर्ट-ओलरी के पश्चिम में भारी भूकंप आया, जो 10 किमी की गहराई पर था। अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने चेतावनी दी है कि वानुअतु के लिए यह श्संभावित खतराश् है।
वहीं इससे पहले दक्षिणी फिलीपीन द्वीप मिंडानाओ में शनिवार को 6़9 तीव्रता का तेज भूकंप आया था, जिससे पूरे क्षेत्र में खतरनाक सुनमी लहरें आने की आशंका जताई गई। लेकिन लगभग दो घंटे बाद सुनामी की चेतावनी वापस ले ली गई थी। बता दें कि यह भूकंप फिलीपीन शहर के जनरल सैंटोस से 193 किमी (120 मील) पूर्व में 60 किमी (37 मील) की गहराई पर आया था।
हालांकि राहत वाली बात यह है कि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (न्ैळै) ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!