कोटद्वार-पौड़ी

सरकारी खाते से उड़ाई लाखों की रकम, दो गिरफ्तार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कूटरचित तरीके से फर्जी आधार कार्ड व सिम बनाकर निकाली थी रकम
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : फर्जी आधार कार्ड व सिम बनाकर सरकारी खाते से लाखों की रकम उड़ाने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस मामले से जुड़े गैंग लीडर की भी तलाशी में जुटी हुई है।
नवंबर 2023 को तहसीलदार सुधा डोभाल की ओर से यमकेश्वर पुलिस को तहरीर दी गई थी। जिसमें उन्होंने बताया था कि अज्ञात द्वारा कूटरचित तरीके से चैक बुक के माध्यम से सरकारी खाते से 11 लाख 17 हजार 27 की रकम निकाली गई है। शिकायत के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी। थानाध्यक्ष यमकेश्वर के नेतृत्व में गठित टीम ने जांच में पाया कि माईकल स्कूल कंकरबाग लोहिया नगर पटना बिहार निवासी खाता धारक निहाल सिंह के माध्यम से नौ नवंबर 2023 को 99 हजार 700 रुपये निकाले गए थे। वहीं, सुमन मेडिकल कंकरबाग अशोक नगर निवासी रोहित राज ने भी तीन नवंबर 2023 को 94 हजार रुपये निकाले गए। इसी तरह पुलिस को बेगुसराय बिहार के साहेबपुर पतों पर जाकर पता चला कि फर्जी आधार कार्ड पर खोले गए खातों से लगातार पैसों की निकासी की गई। अभियुक्तों द्वारा बेगुसराय, लखीसराय, मुंगैर पटना बिहार आदि स्थानों में एटीएम से निकासी की जा रही थी। एटीएम में लगे सीसीटीवी फुटेज से पुलिस ने आरोपियों की पहचान की। जिसके बाद पुलिस ने निहाल सिंह पुत्र बच्चू सिंह व रोहित राज पुत्र मोज कुमार को पटना के कंकरबाग क्षेत्र के चांदमारी चौक से गिरफ्तार किया।

इस तरह निकालते थे पैसे
पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि इनका गैंग लीडर बिहार जिला लखीसराय ग्राम हुसेन मेदनी निवासी गोरे लाल यादव उर्फ दीपक कुमार है। जो कि बैंकों के अंदर से सरकारी निकायो/कार्यालयों के चैक/खाता संख्या आदि की जानकारी लेकर उनके फर्जी चैंक बुक/उक्त खातों की चैक बुक का क्लोन बनाकर विभिन्न/फर्जी खातों में लगाकर पैसा निकाल लेते हैं। गोरे लाल यादव द्वारा गरीब आदिवासी क्षेत्रों में रह रहे अशिक्षित लोगों को प्रलोभन देकर जिन व्यक्तियों के अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है उनका बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट लेकर तथा उनकी फोटो की जगह किसी अन्य की फोटो लगाकर फर्जी आधार कार्ड तैयार किया जाता है। उन आधार कार्ड से फर्जी सिम कार्ड लेकर सैकड़ों फर्जी खाते खुलवाकर भिन्न-भिन्न सरकारी निकायो व सरकारी कार्यालयों के खातें एवं चेक की जानकारी लेकर ठगी की घटना की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!