बिग ब्रेकिंग

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने की पीएम मोदी से की मुलाकात

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। दो दिवसीय भारत यात्रा पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्टवीट कर लिखा कि आज अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मिलकर अच्छा लगा। मैं भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन की मजबूत प्रतिबद्घता का स्वागत करता हूं, जो हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित है और वैश्विक भलाई के लिए एक शक्ति है।
मुलाकात के बाद अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने आज नई दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, जहां उन्होंने अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के प्रयासों पर चर्चा की। विदेश मंत्री ब्लिंकन और पीएम मोदी ने क्षेत्रीय चुनौतियों और कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्रयासों, जलवायु परिवर्तन, साझा मूल्यों और लोकतांत्रिक सिद्घांतों और क्षेत्रीय सुरक्षा पर सहयोग की बढ़ती सीमा पर चर्चा की, जिसमें अमेरिक, अस्ट्रेलिया, भारत और जापान क्वाड देशों में शामिल हैं।
अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि हमारे साझा मूल्य अमेरिका और भारत के संबंधों को मजबूत करते हैं। हमारे देश की तरह भारत का लोकतंत्र भी अपने स्वतंत्र विचार वाले नागरिकों द्वारा संचालित है। हम इसकी सराहना करते हैं। हम भारतीय लोकतंत्र को एक स्वतंत्र और खुले तौर पर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में एक स्वतंत्र और खुले विश्व की रक्षा में भलाई के लिए एक ताकत के रूप में देखते हैं।
उन्होंने कहा कि दोस्तों (भारत और अमेरिका) के रूप में हम इन मुद्दों के बारे में बात करते हैं। हम उन चुनौतियों के बारे में बात करते हैं, जो हमारे लोकतंत्र को नवीनीत और मजबूत करने में हमारे सामने आती हैं। नम्रता से हम एक दूसरे से सीख सकते हैं। कोई भी लोकतंत्र चाहे कितना भी पुराना या बड़ा क्यों न हो, सभी आकड़े सामने आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!