उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षा: पौड़ी गढ़वाल में इंटर में श्रीनगर के जतिन, हाईस्कूल में कोटद्वार की शिवानी ने किया जिला टॉप

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि। 
कोटद्वार। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद (उत्तराखंड बोर्ड) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। 12वीं का रिजल्ट 80.26 फीसदी, जबकि 10वीं का 76.91 फीसदी रहा। जनपद पौड़ी गढ़वाल में एसवीएमआईसी श्रीकोट गढ़वाल के कक्षा 12वीं के छात्र जतिन पुष्पवन ने 94 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश में 11 और जिले में पहला स्थान प्राप्त किया। जबकि इसी विद्यालय के छात्र अमन मैठानी ने 93.2, सिद्धांत कोटियाल ने 93, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कोटद्वार की छात्रा निधि बहुखण्डी ने 92.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले में क्रमश द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। वहीं ब्राइट कैरियर चिल्ड्रन एकेडमी निम्बूचौड़ की कक्षा 10वीं की छात्रा शिवानी रावत ने 97.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश में तीसरा और जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जबकि आरएएसवीएम इंटर कॉलेज पदमपुर मोटाढांक कोटद्वार के छात्र सौरभ कुमार ने 97, रितेश भट्ट ने 96.8, एसवीएमएचएसएस श्रीनगर पौड़ी की छात्रा मानसी बुटोला ने 95.8, एसवीएमएचएसएस क्यूंकालेश्वर के छात्र विपुल नेगी ने 95.6, जीआईसी नौगांवखाल की छात्रा संस्कृति धस्माना ने 95.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले में दूसरा, तीसरा, चौथा, पांचवा, छठा स्थान हासिल किया।
सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज जानकीनगर कोटद्वार की इंटरमीडिएट की छात्रा उत्कर्षा वर्मा ने परिषदीय बोर्ड परीक्षा की टॉप-25 की सूची में 23वां स्थान प्राप्त किया। विद्यालय के मीडिया प्रभारी रोहित बलोदी ने बताया कि उत्तराखंड परिषदीय बोर्ड परीक्षा 2019-20 में विद्यालय की छात्रा उत्त्कर्षा ने 23वां स्थान प्राप्त किया। उत्कर्षा ने वर्ष 2018 की उत्तराखण्ड राज्य की दसवीं की बोर्ड परीक्षा में भी 97 प्रतिशत अंक प्राप्त कर राज्य स्तर पर छठा स्थान प्राप्त किया। विद्यालय में इंटरमीडिएट का परीक्षाफल 86 व हाईस्कूल का 88 प्रतिशत रहा। उत्त्कर्षा वर्मा ने सफलता का श्रेय विद्यालय के प्रधानाचार्य, शिक्षकों व माता-पिता को दिया। उत्कर्षा स्नातक के उपरांत सिविल सर्विसेज के माध्यम से देश व समाज की सेवा करना चाहती है। उत्कर्षा के पिता राजकीय जूनियर हाईस्कूल भैडगांव दुगड्डा में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत है। जबकि माता गृहणी है। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य लोकेंद्र अंथवाल, अनिल कोटनाला, हरीश नौडियाल, धीरज, राजन, संगीता आदि ने सभी विद्यार्थियों की सफलता पर खुशी व्यक्त की।
आदित्य नवानी ने किया विद्यालय टॉप
परिषदीय परीक्षा 2020 में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सरस्वती शिशु निकेतन बैजरों में दसवीं का परीक्षा परिणाम शतप्रतिशत रहा। 80.2 प्रतिशत अंकों के साथ आदित्य नवानी ने स्कूल में टॉप किया है। वहीं दसवीं के कुल 12 छात्रों में 10 छात्रों ने फस्र्ट डिवीजन से परीक्षा उत्तीर्ण की है। विद्यालय के 4 छात्रों ने विशेष योग्यता हासिल की है। इस मौके विद्यालय प्रबंधन समेत स्कूल के स्टाफ ने हर्ष व्यक्त किया है। साथ ही बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। वही बच्चों ने बताया कि गुरुजनों की मेहनत और कठिन परिश्रम से उन्हें बेहतर परिणाम हासिल हुआ है। बच्चों ने कोरोना के चलते परीक्षाओं को लेकर पैदा हुई परेशानी से भी अवगत कराया। बच्चों का कहना है कि परीक्षाओं को लेकर पैदा हुए असमंजस से उनके रिजल्ट में विपरीत प्रभाव पड़ा है।
राइका चैड चैनपुर में अम्बिका, निशा रही टॉपर
परिषदीय परीक्षा 2020 में जनता इंटर कॉलेज चैड चैनपुर में इंटरमीडिएट एवं हाईस्कूल का परीक्षाफल शतप्रतिशत रहा। जहां इंटर में 27 में से 16 बच्चे प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए है, वहीं हाईस्कूल में 20 छात्र-छात्राओं में से 18 ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास की है। प्रधानाचार्य सतेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि इंटरमीडिएट में अम्बिका कंडारी 404/500 (80 प्रतिशत), निकिता 355/500 (71 प्रतिशत), रजनी 355/500 (71 प्रतिशत) अंक प्राप्त कर विद्यालय स्तर पर प्रथम, द्वितीय स्थान प्राप्त किया। हाईस्कूल में निशा 417/500 (83 प्रतिशत), सलोनिका 411/500 (82.2 प्रतिशत), कंचन रावत 410/500 (82 प्रतिशत) अंक प्राप्त कर विद्यालय स्तर पर क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रधानाचार्य  सतेन्द्र सिंह रावत, अध्यापक धनपाल सिंह रावत, प्रेम सिंह गुसाई, प्रियव्रत कंडारी, नरेश ध्यानी, संजय प्रसाद, संजय रावत, चन्द्रपाल सोनी, गीतारानी, सुमन कंडारी ने छात्रों की सफलता पर हर्ष जताया।
10वीं में नौगांवखाल की संस्कृति रही 14वें स्थान पर
सतपुली। राजकीय इंटर कालेज नौगांवखाल में अध्ययनरत 10वीं कक्षा की छात्रा संस्कृति धस्माना ने बोर्ड परीक्षा में 95.4 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश में 14वां स्थान प्राप्त किया। विकासखंड एकेश्वर के ग्राम बग्याली की संस्कृति के पिता अजय कुमार धस्माना राजकीय इंटर कालेज नौगांवखाल में ही शिक्षक है व माता श्रीमती सीमा देवी गृहणी है। संस्कृति की इस सफलता पर उसके परिवारजनों खुशी मनाई। संस्कृति ने कहा कि मैं अपने परिणाम का श्रेय अपनी शिक्षिकाओं व अपने माता-पिता को देती हूं और भविष्य में मेडिकल फील्ड में जाना चाहती हूँ।
 संस्कृति धस्माना को मिठाई खिलाकर परिजन खुशी का इजहार करते हुए। 
10वीं में एकेश्वर की आयुषी मेरिट में रही 15वें स्थान पर 
सतपुली। राजकीय कन्या इण्टर कॉलेज एकेश्वर की 10वीं कक्षा की छात्रा आयुषी बेदवाल ने बोर्ड परीक्षा में 95.2 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश की मेरिट लिस्ट में 15वां स्थान प्राप्त किया। विकासखंड एकेश्वर के ग्राम पाताल निवासी आयुषी के पिता माणिकलाल बेदवाल प्राइवेट नौकरी करते है, जबकि माता श्रीमती दमयंती देवी आंगनबाड़ी कार्यकत्री है। आयुषी की माता ने जलेबी खिलाकर अपनी बेटी की सफलता की खुशी मनाई। आयुषी ने सफलता का श्रेय शिक्षिकाओं व अपने माता-पिता को देती हूं।
 छात्रा आयुषी बेदवाल को उसकी माँ जलेबी खिलाती हुई। 
12वीं में सतपुली के प्रांशुल ने हासिल की 20वीं रैंक
सतपुली। सरस्वती विद्या मंदिर सतपुली में 12वीं कक्षा के प्रांशुल जखमोला ने बोर्ड परीक्षा में 91.6 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश में 20वां स्थान प्राप्त किया। प्रांशुल के पिता विवेकानंद जखमोला जो कि शिक्षक है व माता श्रीमती दमयंती देवी गृहिणी है। प्रांशुल के माता-पिता ने उनके परिणाम की खुशी अपने गांव गडकोट द्वारीखाल में मिष्ठान खिलाकर जाहिर की। साथ ही दादा मंगतराम जखमोला एवं दादी श्रीमती प्रेमा देवी ने भी अपने पोते को आशीर्वाद देकर खुशी जाहिर की। प्रांशुल ने कहा कि मैं अपने परिणाम का श्रेय अपने समस्त आचार्य गणों व अपने माता-पिता को देता हूं। भविष्य में सीडीएस के माध्यम से रक्षा सेवा में जाकर देश सेवा करना चाहता हूँ। विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेन्द्र सिंह भंडारी ने कहा कि प्रांशुल बड़ा होनहार बालक है हमें पूर्ण विश्वास है कि वह आर्मी अफसर बनकर देशसेवा करेगा।
सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कालेज, उमराव नगर ने लहराया परचम
उत्तराखंड परिषदीय परीक्षा सत्र 2019-20 के हाईस्कूल व इण्टर परीक्षा परिणाम घोषित हुआ। रोहित अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कालेज, उमराव नगर, मोटाढांक कोटद्वार (गढ़वाल ) से हाईस्कूल की परीक्षा में 79 छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुये थे। जिसमें सौरभ कुमार ने 485 अंक (97 प्रतिशत अंक) प्राप्त कर प्रदेश  की वरीयता सूची में छठवां स्थान तथा नितेश भट्ट ने 484 अंक प्राप्त कर सातवां स्थान प्राप्त किया। नितेश ने अंग्रेजी एवं विज्ञान में शत प्रतिशत अंक प्राप्त किये। जबकि सौरभ ने भी विज्ञान में शत प्रतिशत अंक प्राप्त किये। हाई स्कूल का परिणाम 92 प्रतिशत तथा इण्टरमीडिएट का परीक्षा परिणाम 91 पतिशह रहा। हाईस्कूल  के कुल 79 परीक्षार्थियों में से 15 छात्रों ने विशेष योग्यता, 41 ने प्रथम, 15 ने द्वितीय व 1 छात्र ने तृतीय श्रेणी में परीक्षा उत्र्तीण की। इण्टरमीडिएट में 80 में से 4 ने विशेष योग्यता, 30 ने प्रथम, 20 ने द्वितीय श्रेणी में परीक्षा उत्र्तीण की। रिया रावत ने 83.2 प्रतिशत (416) साक्षी ने 81.6 प्रतिशत (408) एवं आयुष नेगी ने 79.6 प्रतिशत (398) अंक प्राप्त कर विद्यालय में क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। विद्यालय के प्रबन्धक मोहन लाल ममगाईं ने वरीयता सूची में स्थान बनाने वाले दोनों छात्रों को उनके  अभिभावकों बधाई दी। विद्यालय के प्रधानाचार्य कुंज बिहारी भट्ट ने विद्यार्थियों के उज्जवल एवं मंगलमय भविष्य की कामना करते हुये कहा कि अच्छे परिणाम के लिए सतत एवं कठिन परिश्रम करना हमारा लक्ष्य होना चाहिए। उत्तरोत्तर प्रगति करते हुये लक्ष्य को सरलता से प्राप्त किया जा सकता है। मीडिया प्रभारी संजीव चन्द्र ने बताया कि परीक्षा प्रभारी गणेश भट्ट, प्रमोद जोशी, अभिलाषा कुकरेती, अशोक कुमार, मुनीश कुमार एवं नरेश कुमार ने परीक्षाफल निर्माण  में सहयोग प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!