बिग ब्रेकिंग

यूपी में बिजली कर्मियों की हड़ताल खत्म, उत्तराखंड ने ली राहत की सांस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तर प्रदेश में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल खत्म होने से उत्तराखंड में अफसरों ने राहत की सांस ली है। यूपी की हड़ताल से उत्तराखंड में भी पावर सप्लाई सिस्टम को दिक्कत खड़ी होने की आशंका थी। उत्तराखंड के बिजली कर्मचारियों ने भी यूपी की हड़ताल को अपना नैतिक समर्थन दिया था।
यूपी के बिजली कर्मचारी 15 सूत्रीय मांगों के निस्तारण की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए थे। हड़ताल के दौरान यूपी से सटी और यूपी से आने वाली ट्रांसमिशन लाइनों से सप्लाई ठप होने का खतरा बढ़ गया था। इस खतरे को देखते हुए सरकार ने ऊर्जा के तीनों निगमों के मैनेजमेंट को पावर सप्लाई सिस्टम मजबूत बनाए रखने के निर्देश जारी कर दिए थे। यूजेवीएनएल को हाइड्रे पावर प्लांट, पिटकुल को ट्रांसमिशन लाइन और यूपीसीएल को सप्लाई लाइनों पर नजर रखने के निर्देश दिए थे। सभी कर्मचारियों को अलर्ट मोड पर रहने की हिदायत दी गई थी। रविवार को दोपहर बाद यूपी में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल समाप्त होने की विधिवत घोषणा होते ही तीनों निगमों के मैनेजमेंट ने राहत की सांस ली।
उत्तराखंड में बिजली कर्मियों पर मेहरबान सरकार
बिजली कर्मचारियों के मामले में उत्तराखंड सरकार मेहरबान रही। पूरे प्रदेश में अकेले बिजली कर्मचारी ही ऐसे हैं, जिन्हें पुरानी एसीपी का लाभ मिल रहा है। पुरानी एसीपी के रूप में बिजली कर्मियों को पदोन्नत वेतनमान का लाभ 9, 5, 5 वर्ष पर मिल रहा है। शेष राज्य और निगमों के कर्मचारियों को आज भी नई एसीपी के तहत पदोन्नत वेतनमान का लाभ 10, 20 और 30 वर्ष पर ही मिल रहा है।

हड़ताल को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड में भी पूरे सिस्टम को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए थे। ताकि बिजली सप्लाई सिस्टम बाधित न हो सके।
-पीसी ध्यानी, एमडी पिटकुल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!