देश-विदेश

हिंसा और विपक्ष के बहिष्कार के बीच बांग्लादेश में वोटिंग जारी, 17 पोलिंग बूथ आग के हवाले

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ढाका, एजेंसी। बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है। देशभर में 42 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर स्थानीय समयानुसार सुबह 8:00 बजे मतदान शुरू हुआ और शाम 4:00 बजे (स्थानीय समय) तक बिना किसी रुकावट के जारी रहेगा। इस चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग के साथ-साथ कुल 27 पार्टियों ने हिस्सा लिया है, लेकिन बीएनपी समेत कई विपक्षी दलों ने इस चुनाव का बहिष्कार किया है। विपक्षी दलों ने मतदान के बीच हड़ताल बुलाई है। चुनाव आयोग के अनुसार 300 सीधे निर्वाचित संसदीय क्षेत्रों में से 299 के लिए कुल 1,970 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। एक स्वतंत्र उम्मीदवार की मृत्यु के कारण 300 सीटों में से एक पर चुनाव बाद में होगा। इन उम्मीदवारों में राजनीतिक दलों के 1,534 और 436 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं।
इस दक्षिण एशियाई देश में लगभग 12 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद वोटों की गिनती मौके पर ही की जाएगी। मतदान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। बांग्लादेश में कोई भी पार्टी तभी सरकार बना सकती है जब वह कुल 151 सीटें हासिल करने में सफल हो जाए। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने इस चुनाव का बहिष्कार किया जिसके कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना की लगातार चौथी बार जीत दर्ज करने की प्रबल संभावना है। खालिदा भ्रष्टाचार के आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद घर में नजरबंद हैं।
चुनवा से पहले यहां बड़े पैमाने पर हिंसा हुई है। शनिवार तकड़े के बांग्लादेश के 10 जिलों में कम से कम 17 मतदान केंद्रों को आग के हवाले कर दिया गया। पुलिस को सुनामगंज, हबीगंज, तंगेल, शरीयतपुर, चट्टोग्राम, गाज़ीपुर, मैमनसिंह, नेट्रोकोना, खुलना और बरगुना जिलों में मतदान केंद्रों पर आग लगने की सूचना मिली है। शुक्रवार रात ढाका के पास एक यात्री ट्रेन में आगजनी की घटना में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। बीएनपी ने इस घटना की संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में जांच कराने की मांग की है। इसके अलावा, विलेज डिफेंस पार्टी (वीडीपी) के सदस्य रंजीत कुमार डे, जो राजबाड़ी जिले के बलियाकांडी में एक मतदान केंद्र पर ड्यूटी पर तैनात थे, वह शनिवार सुबह मृत पाए गए। पुलिस के मुताबिक रंजीत की हत्या की गई है। पुलिस के मुताबिक, उसका शव स्कूल के पीछे झाड़ी में मिला। इसके अलावाग़ाज़ीपुर में मतदान केंद्रों, चुनाव शिविरों में भी आग लगा दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!