बिग ब्रेकिंग

अचानक बदला मौसम, गुजरात में आठ लोगों की मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली , एजेंसी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले कुछ दिनों में देश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। बारिश की आशंका के साथ कुछ शहरों में ठंड बढ़ने के भी आसार हैं। कटऊ ने बताया है कि उत्तराखंड में 28 नवंबर को बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं। दिसंबर के पहले हफ्ते से ही कड़ाके की ठंड पड़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में अगले तीन दिन बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम में अचानक हुए बदलाव के कारण उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग में फंसीं 41 मजदूरों की जिंदगियों पर भी खतरा मंडराने लगा है।
गुजरात में बिजली गिरने से 8 की मौत, बेमौसम बारिश से फसलें बर्बाद
अचानक मौसम बदलने का असर गुजरात के कई इलाकों में भी दिखा। बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में कम से कम आठ लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है। फसलों को भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि रविवार को राज्य में तूफान के साथ बड़े पैमाने पर बेमौसम बारिश हुई। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, गुजरात के 251 तालुकाओं में से 220 में रविवार सुबह 6 बजे के बाद 50 एमएम तक बारिश हुई। जनजीवन बुरी तरह प्रभावित होने के अलावा फसलों को भारी नुकसान होने की खबर है।
रिपोर्ट के मुताबिक अहमदाबाद में रविवार सुबह केवल दो घंटे में 15 एमएम बारिश हुई। राजकोट में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि की खबर भी सामने आई। बेमौसम बारिश के कारण सौराष्ट्र क्षेत्र के मोरबी जिले में सेरामिक उद्योग भी प्रभावित हुआ है। अधिकांश फैक्टरियों को बंद रखना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि तेज हवा, बिजली और तूफान के साथ, बेमौसम बारिश के कारण मेहसाणा, दाहोद, साबरकांठा, तापी, बोटाद, अमरेली और अहमदाबाद जिलों में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई।
महाराष्ट्र में अचानक बदले मौसम का मिजाज के बाद बारिश की तस्वीरें भी सामने आई हैं। रविवार शाम आर्थिक राजधानी मुंबई में बारिश हो रही है। साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि महाराष्ट्र के कई इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
आईएमडी के अनुसार महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश, तूफान और ओलावृष्टि की भी आशंका है। मुंबई, ठाणे और पालघर में भारी बारिश होने की संभावना के अलावा नासिक और अहमदनगर के कुछ हिस्सों में वज्रपात के साथ आंधी की भी आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!