देश-विदेश

खाद्यान्न की बंपर पैदावार, गेहूं बनाएगा नया रिकार्डय 11़22 करोड़ टन की रिकार्ड उपज का अनुमान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। मानसून की अच्छी बारिश और रबी सीजन के बेहतर मौसम से चालू फसल वर्ष 2022-23 में खाद्यान्न की बंपर पैदावार का अनुमान है। इस बार 32़36 करोड़ टन कुल खाद्यान्न की पैदावार होगी, जो पिछले वर्ष के 31़56 करोड़ टन के मुकाबले 80 लाख टन अधिक होगा। रबी सीजन की प्रमुख फसल गेहूं की 11़22 करोड़ टन की रिकार्ड पैदावार का अनुमान है।
सीजन के दौरान रोगों का प्रकोप न होने से तिलहनी फसलों की कुल पैदावार चार करोड़ टन होगी जिसमें अकेले सरसों की हिस्सेदारी 1़28 करोड़ टन होगी। षि मंत्रालय ने मंगलवार को दूसरा अग्रिम अनुमान जारी किया है। षि मंत्री नरेंद्र तोमर ने फसलों की बंपर पैदावार का श्रेय किसानों व वैज्ञानिकों की मेहनत और सरकार की नीतियों को दिया है।
चालू फसल वर्ष के दौरान मानसून सीजन की अच्छी बारिश से रबी सीजन के लिए जहां खेतों में पर्याप्त नमी मिली वहीं खरीफ वाली फसलों का प्रदर्शन संतोषजनक रहा। पिछले रबी सीजन में गेहूं की फसल के पकने के समय अचानक तापमान के बढ़ जाने से उत्पादकता पर विपरीत असर पड़ा, जिससे कुल पैदावार में 6 से 10 फीसद तक की कमी आई थी।
लेकिन इस बार फरवरी के पहले पखवारे में तापमान गेहूं की फसल के अनुकूल बना हुआ है, जिसके ऐसे ही बने रहने की संभावना है। जारी अग्रिम अनुमान के मुताबिक कुल गेहूं की पैदावार अब तक की सर्वाधिक 11़22 करोड़ टन होगी। जबकि बीते खरीफ और चालू रबी सीजन के दौरान चावल की कुल पैदावार इस बार 13़08 करोड़ टन जाएगी।
अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष 2023 के मद्देनजर इस वर्ग की सभी फसलों की खेती का रकबा बढ़ा है, जिससे कुल पैदावार 5़27 करोड़ टन हो सकती है। जबकि पिछले वर्ष इसकी पैदावार 5़11 करोड़ टन थी। एथनाल व अन्य मदों में बढ़ी मांग के मद्देनजर मक्के का पिछले साल के 3़37 करोड़ टन उत्पादन के मुकाबले 3़46 करोड़ टन होने का अनुमान है।
दलहनी फसलों की खेती भी इस बार अच्छी रही है, जिससे दलहनी फसलों का कुल उत्पादन 2़73 करोड़ टन के मुकाबले 2़78 करोड़ टन होगा। इसमें प्रमुख दलहनी फसल चना का कुल उत्पादन 1़36 करोड़ टन होगा, जो पिछले वर्ष के 1़35 करोड़ टन से अधिक है। घरेलू बाजार में खाद्य तेलों की महंगाई के मद्देनज किसानों का रुझान तिलहनी फसलों की खेती की ओर गया है।
तिलहनी फसलों का कुल उत्पादन चार करोड़ टन होने का अनुमान है, जो अब तक का सर्वाधिक उत्पादन होगा। इसमें सरसों की हिस्सेदारी सर्वाधिक 1़28 करोड़ टन होगी। मूंगफली की पैदावार एक करोड़ टन होगी। कपास की पैदावार 3़37 करोड़ गांठें (प्रति गांठ 170 किग्रा) होने का अनुमान है। इसी तरह गन्ने का उत्पादन 46़88 करोड़ टन होगा। जबकि पटसन और मेस्ता का उत्पादन एक करोड़ गांठे (प्रति गांठ 180 किग्रा) होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!