जोकोविच ने नंबर-1 के रूप में 286वां हफ्ता पूरा किया

Spread the love

नई दिल्ली। सार्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने एटीपी रैंकिंग में नंबर-1 खिलाड़ी के रूप में अपना 287वां सप्ताह शुरू कर दिया है. जोकोविच ने इसके साथ ही पीट सैम्प्रास के 286 सप्ताह तक नंबर-1 बने रहने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. जोकोविच अब सर्वाधिक सप्ताह तक नंबर एक स्थान पर रहने वाले खिलाडियों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.
सैम्प्रास 12 अप्रैल 1993 को करियर में पहली बार नंबर वन खिलाड़ी बने थे. वह अपने करियर में कुल 11 बार टॉप पर रहे थे. इसमें सबसे लंबे समय तक वह 15 अप्रैल 1996 से 29 मार्च 1998 के दौरान 102 सप्ताह तक टॉप स्थान पर रहे थे. जोकोविच ने सोमवार को ही इटेलियन ओपन का पुरुष एकल खिताब जीता है. उन्होंने अर्जेटीना के डिएगो श्वाट्र्जमैन को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 से मात देकर अपने करियर का रिकॉर्ड 36वां मास्टर्स 1000 खिताब अपने नाम किया है, जोकि स्पेन के राफेल नडाल से एक ज्यादा है
जोकोविच ने एटीपी टूर वेबसाइट से कहा पीट बचपन से ही मेरे हीरो रहे हैं इसलिए उनके रिकॉर्ड से आगे निकलना मेरे लिए बेहद खास है. 17 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन जोकोविच करियर में पांचवीं बार शीर्ष स्थान पर पहुंचे हैं, जोकि उन्होंने तीन फरवरी 2020 को शुरू किया था. अब वह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के रिकॉर्ड 310 सप्ताह तक नंबर-1 रहने के रिकॉर्ड को तोड़ने से मात्र 24 सप्ताह दूर हैं. बता दें कि कोरोना वायरस के कराण खेलों पर रोक लगी थी लेकिन अब धीरे धीरे सभी खेलों को शुरु किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!