उत्तराखंड

मेहमानों के आगमन पर रहेगा जीरो जोन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रामनगर/रुद्रपुर। पुलिस अधिकारियों के अनुसार 29 मार्च को मुख्यमंत्री, राज्यपाल के भी आने का कार्यक्रम है।
रविवार को रामनगर महाविद्यालय में हुई ब्रीफिंग में आईजी कुमाऊं डॉ.नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि 28 को विभिन्न देशों से मेहमान रामनगर पहुंचे। पंतनगर-बाजपुर होते हुए गणप्पू-बैलपड़ाव से रामनगर का रूट तय किया गया है। आगमन के दौरान रूट जीरो जोन रहेगा।
सम्मेलन के लिए 74 किमी में सुरक्षा खाका तैयार
प्रदेश के अब तक के सबसे बड़े इवेंट जी-20 सम्मेलन के लिए पुलिस प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। पुलिस प्रशासन की ओर से कार्यक्रम के लिए 74 किमी के दायरे में सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया गया गया है। जवानों को निर्देश दिए गए हैं कि किसी प्रकार की चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जी-20 सम्मेलन के लिए 20 देशों के प्रतिनिधि और भारतीय वैज्ञानिक 28 मार्च को चॉपर से पंतनगर पहुंचेंगे।
पंतनगर एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल रामनगर तक के क्षेत्र को दो हिस्सों में बांटा गया है। ऊधमसिंह नगर जिले का 61.2 किमी और नैनीताल जिले का 12.8 किमी सड़क मार्ग सुरक्षा की दृष्टि से अहम माना गया है। ऊधमसिंह नगर जिले में एक जोन और छह सेक्टर में बनाए गए हैं, जबकि नैनीताल जिले को सहित पांच जोन और नौ सेक्टरों में विभाजित किया गया है। दो जोन ट्रैफिक को लेकर बनाए गए हैं। दोनों ही जिलों में सुरक्षा का जिम्मा 2566 पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के जिम्मे रहेगा।
पेंटिंग से उत्तराखंड की संस्कृति से होंगे रूबरू
हल्द्वानी। जी-20 बैठक में शामिल होने आ रहे विदेशी मेहमानों के स्वागत की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 22 युवा कलाकारों की टीम ने मेहमानों को कुमाऊं और गढ़वाल की साझी संस्कृति से रूबरू कराने को खासी मशक्कत की है। पीएनजी पीजी कॉलेज रामनगर और लोक निर्माण विभाग की सुरक्षा दीवार से विदेशी मेहमानों को उत्तराखंड के पारंपरिक वाद्य यंत्र, पहनावा, रहन-सहन, काष्ठकला शामिल है।
पुष्प वर्षा से होगा मेहमानों का स्वागत
जी-20 सम्मेलन में कुमाऊं की परंपरा भी अमिट छाप छोड़ेगी। 28 मार्च को पंतनगर से लेकर रामनगर के ढिकुली तक कुमाउनी साज सज्जा में महिलाएं मेहमानों का स्वागत करेंगी। उनके वाहनों पर पुष्प वर्षा की जाएगी। रामनगर में जी-20 को लेकर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक में उत्साह देखने को मिल रहा है। पहली बार रामनगर के लोग कई देशों के मेहमानों को करीब से देख पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!