कोटद्वार-पौड़ी

जोनल स्तरीय खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता रंगारंग कार्यक्रमों के साथ शुरू

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

श्रीनगर गढ़वाल : गढ़वाल मंडल के उत्तरकाशी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग एवं चमोली जिलों के पॉलीटेक्निक संस्थानों के छात्रों की जोनल स्तरीय खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का यहां एनआईटी मैदान में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ शुभारंभ हुआ। प्रतियोगिताओं का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि प्राविधिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक आरपी गुप्ता एवं संयुक्त निदेशक एए हाशमी ने संयुक्त रूप से किया। प्रतियोगिताओं में चारों जिलों के 20 पालीटेक्निक संस्थानों से प्रतिभागी प्रतिभाग कर रहे हैं।
उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि आरपी गुप्ता ने खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को शपथ दिलाते हुए कहा कि खेलकूद प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से खेल को खेल भावना की तरह खेलने का आह्वान किया। इससे पूर्व पिछले बार की चैंपियन जेसिका एवं संजय ने मशाल प्रज्जवलित कर दौड़ लगाई। पहले दिन महिला वर्ग की डिस्कस थ्रो प्रतियोगिता में राजकीय पॉलीटेक्निक कोटद्वार की शालिनी ने प्रथम, कुलसारी की प्रियंका ने द्वितीय और श्रीनगर की प्रियंका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं शाटपुट थ्रो प्रतियोगिता में राजकीय पॉलीटेक्निक श्रीनगर की मनीषा ने प्रथम, चिन्यालीसौड़ की आंचल पंवार ने द्वितीय और कोटद्वार की शालिनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर राजकीय पॉलीटेक्निक श्रीनगर के प्रधानाचार्य सर्वेश कुमार वर्मा, जितेंद्र कुंवर, प्रशांत डोभाल, शिल्पी कनौजिया, रीना नवानी, विनोद डोभाल, विवेक गोयल, देवेंद्र गिरी, अवनीश जैन, सरिता, विजेंद्र मंमगाई, मनमोहन पटवाल आदि मौजूद रहे। मंच का संचालन अनिल शाह एवं आंचल राणा ने किया। (एजेंसी)
पेयजल आपूर्ति सुचारू न होने के विरोध में क्रमिक अनशन शुरू
श्रीनगर गढ़वाल : कीर्तिनगर ब्लॉक के हिंसरियाखाल, पाटाखाल एवं अकरी बारजुला पट्टी के 88 राजस्व गांवों को पेयजल मुहैया कराने वाली लक्षमोली-हडिमधार पेयजल योजना से आपूर्ति सुचारु न होने के विरोध में क्षेत्रीय विकास एवं संघर्ष समिति हिंसरियाखाल ने बुधवार से क्रमिक अनशन शुरू कर दिया है। पहले दिन समिति के अध्यक्ष पीतांबर दत्त बलूनी, इंद्रमणी बंगवाल, हरि प्रसाद बंगवाल, मुधसूदन बंगवाल, सुरेंद्र प्रसाद, वीरेंद्र सिंह व गिरीश प्रसाद उनियाल क्रमिक अनशन पर रहे। इस मौके पर समर्थन में बड़ी संख्या में क्षेत्र की महिलाओं ने भागीदारी की। ग्रामीणों ने कहा कि यदि शीघ्र ही उनकी मांगों पर अमल नहीं हुआ तो उन्हें 20 फरवरी से आमरण अनशन के लिए विवश होना पड़ेगा।
मायादेवी खाल में क्रमिक अनशन पर बैठे समिति के अध्यक्ष पीतांबर दत्त बलूनी ने कहा कि समिति व जल संस्थान के बीच पूर्व में 14 फरवरी तक मांगों के समाधान को लेकर लिखित समझौता हुआ था। जिस पर जल संस्थान की ओर से सकारात्मक कार्यवाही नहीं हुई। उन्होंने कहा कि अलकनंदा नदी के जल स्तर में कमी आने से पेयजल योजना के इंफिल्ट्रेशन वेल में पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है जिससे पंपिंग में दिक्कतें हो रही हैं। इससे क्षेत्र में तीसरे दिन कम मात्रा में पानी की आपूर्ति होने से लोगों को भारी दिककतों का सामना करना पड़ रहा है। कहा इसके समाधान के लिए इंफिल्ट्रेशन वेल तक 300 मी. पाइप बिछाकर वेल में पानी डाले जाने की बात कही गई थी, जिस पर आज तक कोई कार्यवाही नहीं हो पाई है। जिससे क्षेत्र के लोगों के सामने पेयजल आपूर्ति सुचारु न होने की समस्या बनी हुई है। इसके अलावा त्यूणा गदेरे से आने वाली लाइन की मरम्मत को लेकर भी जल संस्थान की ओर से कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई है। जिससे समिति अपने को ठगा सा महसूस कर रही है। कहा अब गर्मी बढ़ने वाली हैं। इस कारण लोगों को इस विकराल समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए उन्हें आंदोलन करने को विवश होना पड़ रहा है। इस मौके पर दिनेश प्रसाद सेमवाल, रविंद्र सिंह राणा, अजय सेमवाल, चंद्रप्रकाश बंगवाल, रमेश चंद्र, कमला देवी, आशा देवी, सुलोचना देवी, शोभा देवी, विमला, मनोरमा, रेखा, सुमित्रा, बीना, गुड्डी, सुषमा, सरोजनी, राजेश्वरी, सुंदरी, सुदामा, भगवती प्रसाद बंगवाल, खुशभक्ति, राकेश प्रसाद आदि मौजूद रहे। (एजेंसी)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!